राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने MHA गाइडलाइंस का किया स्वागत, कहा सरकार ट्रेन सेवा बहाल करें

भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार ने इस घातक वायरस को रोकने के लिए हर मुमकिन प्रयास किए हैं। इन्हीं प्रयासों में से एक सबसे बड़ा प्रयास लॉक डाउन का रहा है। देश में पहले 21 दिनों का लॉक डाउन किया गया। हालांकि जब 21 दिनों बाद भी कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते रहे तो केंद्र सरकार ने लॉक डाउन को 19 दिन आगे बढ़ा दिया। वहीं इस लॉक डाउन से प्रवासी मजदूरों, छात्रों और पर्यटकों को बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ा। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन बनाई है जिसके मुताबिक इन सभी लोगों को अब सुरक्षित इनके राज्य में पहुंचाया जा सकता है। वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।

अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रवासी कामगार मजदूरों को आखिरकार अपने राज्य वापस लौटने का आदेश मिल गया है। केंद्र सरकार का यह फैसला स्वागत योग्य है। साथ ही गहलोत ने यह भी कहा है कि प्रवासी मजदूरों की वापसी तभी संभव हो पाएगी जब केंद्र सरकार भारतीय रेलवे को फिर से ऑपरेशनल होने का आदेश देगी। यानी कि अगर केंद्र सरकार ट्रेन सेवा बहाल कर दे तो इन लोगों को आसानी से वापस भेजा जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में राजस्थान को अलग अलग राज्यों से छह लाख मजदूरों का आवेदन मिला है। ये मजदूर तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, असम और नॉर्थ ईस्ट जैसे इलाकों से हैं। ऐसे में केंद्र सरकार को मेरी यही सलाह होगी कि ट्रेन सेवा के जरिए इन सभी को गंतव्य स्थल तक पहुंचाने का काम किया जाए।

Related Articles

Back to top button