भारत में 59 चाइनीस ऐप हुए बैन तो चीन हुआ परेशान, कहा मामले की ले रहे हैं जानकारी

भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप पर बैन लगा दिया है। कल रात चीन के इन सभी ऐप को सुरक्षा का हवाला देते हुए हटाया गया था। ऐसे में अब खबर है कि चाइनीस एप टिक टॉक जो कि भारत में बहुत लोकप्रिय था उसे अब प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। भारत में अब कहीं भी किसी भी जगह पर प्लेस्टोर पर टिक टॉक नजर नहीं आएगा। बता दें कि देश की रक्षा, सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता और लोगों की निजता का हवाला देते हुए ये सभी ऐप बैन किए गए हैं। ऐसे में अब चीन के विदेश मंत्रालय ने इस बात पर चिंता जाहिर की है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि इस पूरे मसले पर चीन बहुत चिंतित है और पूरे मामले की जानकारी ली जा रही है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि चीनी सरकार हमेशा चीनी व्यवसाय को अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय कानून व नियमो का पालन करने के लिए कहती है। भारत सरकार के पास चीनी निवेशको सहित अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के कानूनी अधिकारों को बनाए रखने की जिम्मेदारी है।

बता दें कि भारत ने 59 चाइनीस ऐप्स को बैन कर दिया है। ऐसे में संचार मंत्रालय इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को किसी भी ऐप का डाटा रोकने को कह सकता है। बता दें कि इन सभी ऐप का डाटा अगले एक-दो दिन में रोक दिया जाएगा। गूगल प्ले स्टोर से यह सभी ऐप हटा दी गई हैं। यह प्रतिबंध अंतरिम है। अब मामला एक समिति के पास जाएगा प्रतिबंधित ऐप समिति के सामने अपना पक्ष रख सकती हैं इसके बाद समिति यह तय करेगी कि प्रतिबंध जारी रखा जाए या हटा दिया जाए।

बता दें कि भारत में बहुत सी ऐप्स है जो चाइनीस है और यूज़ की जाती हैं। टिक टॉक जैसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भारत में करोड़ों लोग यूज़ करते थे आज इन एप्स पर बैन लगा दिया गया है। यह ऐप अब एप्पल स्टोर या प्ले स्टोर पर भी नजर नहीं आ रहे हैं और ना ही इनका कोई अपडेट नजर आएगा।

Related Articles

Back to top button