एकनाथ शिंदे को सीएम बनाने के पीछे बीजेपी का बड़ा प्लान, जानिए क्या

महाराष्ट्र की राजनिति में काफी समय से हलचल मचा हुआ है। वहीं बीजेपी द्वारा एकनाथ शिंदे को सीएम बनाने और भुचाल मच गया। कयास लगाया जा रहा था

Eknath Shinde महाराष्ट्र की राजनिति में काफी समय से हलचल मचा हुआ है। वहीं बीजेपी द्वारा एकनाथ शिंदे को सीएम बनाने और भुचाल मच गया। कयास लगाया जा रहा था कि वो बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे। लेकिन इस बात का अंदाजा किसी को नहीं था कि वो सीएम बन जाएंगे। ऐसे सवाल यह है कि आखिरकार बीजेपी ने एकनाथ शिंदे को सीएम क्यो बनाया।

Eknath Shinde ये हो सकते है कारण

एक सबसे बड़ी वजह ये भी है कि एकनाथ शिंदे मराठा हैं। महाराष्ट्र में 31 फीसदी मराठा वोटर हैं। बीजेपी काफी वक्त से किसी मराठा नेता की तलाश में थी। देवेंद्र फडणवीस को सीएम बनाया जाता तो शिवसेना कह सकती थी कि मराठा के ऊपर एक ब्राह्मण को तवज्जो दी गई। वो एकनाथ से पूछ सकती थी कि जब तुम्हें आम मंत्री ही बने रहना था तो तुमने हमसे बगावत क्यों की। पिछले कई दिनों से संजय राउत जैसे दावा कर रहे थे कि बीजेपी किसी हाल में एकनाथ शिंदे को सीएम नहीं बनाएगी। ऐसे में एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने से  बीजेपी ने शिवसेना के मुह पर ही ताला लगा दिया। अब शिवसेना किस मुंह से इस नई सरकार और इसके मुख्यमंत्री की आलोचना करेगी। वो मुख्यमंत्री जो शिवसैनिक भी है और मराठा भी। वो शिवसैनिक जिसे आप सीएम बनाने का भरोसा तो देते रहे, मगर बनाया नहीं। टेनिस की ज़बान में कहें तो इस एक फैसले ने शिवसेना के विरोध की राजनीति का गेम सेट मैच कर दिया।

Eknath Shinde शिंदे को लेकर बीजेपी का कोई लंबा गेम प्लान

एकनाथ शिंदे के सीएम बनाए जाने पर लोग जितना हैरान हुए उससे ही ज़्यादा उन्हें इस बात पर हैरानी हुई कि दो बार के सीएम फडणवीस डेप्युटी सीएम कैसे बन गए? राजनीति में कोई भी सीएम यूं डेप्युटी सीएम बनकर अपना डिमोशन क्यों करवाएगा? तो इसका सीधा जवाब है कि केंद्रीय और प्रांतीय नेतृत्व में ज़्यादा मज़बूत कौन है?इसलिए मुझे लगता है कि शिंदे को लेकर बीजेपी का कोई लंबा गेम प्लान है। वो क्या गेम प्लान है, ये जानने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। उससे पहले हमें ये देखना होगा कि क्या शिंदे खेमा खुद को असली शिवसेना घोषित कर पाता है? नहीं करता तो क्या एकनाथ शिंदे गुट अलग पार्टी बनाकर आगे की राजनीति करेगा? क्या ये एक गुट अगले चुनावों में बीजेपी के साथ विलय कर लेगा?जो भी है लेकिन इतना तय है कि एकनाथ शिंदे को सीएम बनाकर बीजेपी ने ऐसा राजनीतिक दांव चल दिया है जिसका भावनात्मक असर महाराष्ट्र की सियासत में लंबे वक्त तक देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें-एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ, नड्डा के समझाने पर फडणवीस बने डिप्टी सीएम

ये भी पढ़ें-एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री तो देवेंद्र फडणवीस क्या ?

महाराष्ट्र

Related Articles

Back to top button