एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ, नड्डा के समझाने पर फडणवीस बने डिप्टी सीएम

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस राज्यसभा पहुंचे हैं.

Eknath Shinde took oathas CM Maharashtra  : शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस राज्यसभा पहुंचे हैं. शपथ ग्रहण समारोह जल्द शुरू होगा। राज्यपाल भी राज्य भवन पहुंच चुके हैं।

11वें दिन की शाम और सियासी फिल्म का क्लाइमेक्स। अंतरिक्ष मुंबई। फडणवीस माइक के सामने बोल रहे थे और शिंदे अपने बाएं सिर पर लाल तिलक लेकर चुप बैठे थे।

कुछ पुराने किस्से और फिर नायक के नाम की घोषणा- एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री। वे अभी कुछ देर मे अकेले शपथ लेंगे। भाजपा उनका समर्थन करेगी। सरकार में शामिल होंगे, लेकिन मैं इससे बाहर रहूंगा।
महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे की बात करें तो पिछले कुछ दिनों से महाविकास अढाडी सरकार को उखाड़ फेंकने का डर सता रहा था. उद्धव ठाकरे ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया, लेकिन कुछ दिन पहले उनकी सरकार अल्पमत में थी।
चुनाव लड़े, सत्ता के लिए बदली पार्टी।

Eknath Shinde took oathas CM Maharashtra: –

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि लोगों ने महाविकास अधाड़ी को बहुमत नहीं दिया. चुनाव के बाद बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी थी. भाजपा-शिवसेना ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था। लेकिन शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। उसके लिए शिवसेना ने भी बाला साहब के विचारों को किनारे कर दिया।

इस बीच फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के इतिहास में पहली बार सरकार के दो मंत्री जेल में हैं. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। बाला साहब ने हमेशा दाऊद का विरोध किया है लेकिन उद्धव सरकार में एक मंत्री दाऊद से जुड़ा है। जेल जाने के बाद भी उन्हें मंत्रालय से हटाया नहीं गया है। यह बाला साहब का अपमान है। फडणवीस ने आरोप लगाया कि उद्धव सरकार ने अंतिम समय में संभाजी नगर का नाम लिया।

जेपी नड्डा ने कहा,

“महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद कि फडणवीस डिप्टी सीएम का पद संभालेंगे और इस घोषणा के बाद कि फडणवीस सरकार में शामिल नहीं होंगे, वह परेशान हैं।” इस बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मीडिया के सामने आकर फडणवीस को बड़े दिल वाला नेता बताया. उन्होंने कहा कि फडणवीस से नई सरकार में शामिल होने और डिप्टी सीएम की कुर्सी संभालने की अपील की गई थी। नड्डा के यह कहने के बाद केंद्रीय नेतृत्व ने भी निर्देश दिया है कि देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ दिलाई जाए.

शिंदे ने कहा- बीजेपी का दिमाग बड़ा है.

इस बीच एकनाथ शिंदे ने कहा, हम महाराष्ट्र के विकास के लिए साथ आए हैं। हम लोगों को महाविकास अढाडी सरकार में काम करने में परेशानी हुई। हमने इस बारे में उद्धव ठाकरे को जानकारी दी। हमने भी अपनी बात समझाने की कोशिश की। हमारा भाजपा के साथ स्वाभाविक गठबंधन था। हम लोगों ने बाला साहब के विचारों के आधार पर सरकार से हिंदुत्व का फैसला लिया है। हममें से किसी की भी नई सरकार बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं है। बड़ी पार्टी होने के बावजूद बीजेपी ने मुझे मौका दिया. देवेंद्र जीए का दिमाग बड़ा था। इसके लिए मैं उनका आभारी हूं। मैं प्रधानमंत्री मोजीजी हूं। मैं गृह मंत्री अमित शाहजी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभारी हूं।

देवेंद्रजी कैबिनेट में नहीं होंगे, लेकिन हम उनका मार्गदर्शन लेते रहेंगे। एक तरफ बड़ा नेता होने के बावजूद एकनाथ शिंदे जैसे कार्यकर्ता को मौका दिया गया है. हम एक मजबूत सरकार देखेंगे। यह सरकार देश में एक मिसाल कायम करेगी। सहयोगियों को धन्यवाद। भले ही मैं एक युवा कार्यकर्ता हूं, लेकिन 50 विधायकों ने मुझ पर विश्वास किया। उनके भरोसे को टूटने न दें। केंद्र सरकार महाराष्ट्र की मदद करेगी। इससे राज्य का विकास होगा।

उद्धव ठाकरे ने सीएम की कुर्सी के साथ सीएम पद से दिया इस्तीफा उन्होंने अपने कैबिनेट सहयोगी अनिल परब के माध्यम से अपना इस्तीफा राजभवन भेजा है।

Related Articles

Back to top button