आज ED के सामने पेश होंगे संजय राउत, BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक आज, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबर

शिवसेना नेता संजय राउत को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लॉन्ड्रिंग मामले में शुक्रवार को तलब किया है। राउत दोपहर 12 बजे एजेंसी के सामने पेश होंगे।

शिवसेना नेता संजय राउत को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लॉन्ड्रिंग मामले में शुक्रवार को तलब किया है। राउत दोपहर 12 बजे एजेंसी के सामने पेश होंगे। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय के सामने इकट्ठा नहीं होने की अपील की है।राउत ने ट्वीट किया, “मैं आज दोपहर 12 बजे ईडी के सामने पेश होऊंगा। मुझे जारी किए गए समन का मैं सम्मान करता हूं और जांच एजेंसियों के साथ सहयोग करना मेरा कर्तव्य है। मैं शिवसेना कार्यकर्ताओं से ईडी कार्यालय में इकट्ठा नहीं होने की अपील करता हूं। चिंता मत करो !”

1-BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक के लिए भगवा रंग में रंगा हैदराबाद, नगर निगम में पार्टी को लगा ये झटका

बीजेपी की दो दिन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार से तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में होगी. इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होने वाले इस अधिवेशन के लिए नेताओं का आगमन शुरू हो गया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के शुक्रवार को पहुंचने की संभावना है. पूरा शहर केसरिया रंग में रंगा नजर आ रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई ने पार्टी सूत्रों के हवाले से बताया कि बीजेपी अध्यक्ष के स्वागत के लिए मेगा रोडशो की योजना बनाई गई है. ये रोडशो शमसाबाद में एयरपोर्ट से लेकर करीब एक किलोमीटर तक होगा.इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. वह 2 जुलाई को हैदराबाद पहुंचेंगे और 4 जुलाई की सुबह वापस लौटेंगे. प्रधानमंत्री के अलावा भाजपा शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय स्तर के नेता भी मौजूद रहेंगे. पीएम 3 जुलाई को परेड ग्राउंड में रैली को भी संबोधित करेंगे. अधिवेशन के लिए हैदराबाद शहर को में जगह जगह भाजपा ने होर्डिंग बैनर लगवाए हैं. पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष नड्डा जैसे बड़े नेताओं के कटआउट लगाए गए हैं. पूरा शहर एक तरह से केसरिया रंग में रंगा नजर आ रहा है.

2-कन्हैयालाल की तरह सूरत के युवराज को गला काटने की धमकी, मांगी पुलिस सुरक्षा

उदयपुर के दर्जी कन्हैया लाल की हत्या को लेकर सोशल मीडिया पोस्ट लिखने पर गुजरात के सूरत में एक व्यक्ति को कथित तौर पर जान से मारने की धमकी मिली है। शख्स ने पुलिस से संपर्क किया है और मामले में एफआईआर दर्ज कराई है। आरोपी ने सूरत के रहने वाले युवराज पोखराना नामक शख्स को सिर काटने की धमकी दी है। पोखराना ने कहा कि उनके पूर्वज उदयपुर के रहने वाले हैं और वह दर्जी की हत्या से व्यथित हैं। पोखराना ने कहा कि उन्होंने इंस्टाग्राम पोस्ट पर एक कॉमेंट किया था, जिसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया और जान से मारने की धमकी दी गई। पोखराना ने कहा कि उन्होंने सूरत पुलिस से संपर्क किया है और एफआईआर दर्ज कराई है। उन्होंने अपने परिवार के लिए पुलिस सुरक्षा की भी मांग की है।

3-पंजाब पुलिस ने फेल की 7 हत्याओं की प्लानिंग, लॉरेंस-रिंदा गैंग के 11 बदमाश गिरफ्तार

पंजाब में पुलिस ने गैंगस्टर कल्चर के खिलाफ है। खबर है कि पुलिस ने एक अंतरराज्यीय गैंग पर शिकंजा कसा है, जिसे लॉरेंस बिश्नोई और हरविंदर सिंह रिंदा का समर्थन हासिल है। खास बात है कि बिश्नोई पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड है। वहीं, मोहाली में पुलिस के इंटेलीजेंस हेडक्वार्टर्स पर हुए हमले में रिंदा का नाम सामने आया था।गुरुवार को एडीजीजी एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स प्रमोद बान ने बताया कि गैंग के 11 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें 5 शूटर भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जालंधर ग्रामीण पुलिस की तरफ से की गई कार्रवाई में 9 हथियार और 5 लूटे गए वाहन भी बरामद किए गए हैं।बान के साथ मौजूद रहे जालंधर ग्रामीण एसएसपी स्वप्न शर्मा ने बताया कि यह समूह हत्या, हत्या के प्रयास, डकैती, फिरौती, लूट और पड़ोसी राज्यों में ड्रग्स तस्करी में शामिल थे। उन्होंने कहा, ‘गिरफ्तारी के साथ पुलिस ने कम से कम 7 हत्याएं, पुलिस हिरासत से 2 भागने के प्रयास और चार डकैतियों को विफल कर दिया है।’

4-आज से शुरू हो रही है रथ यात्रा, तस्वीरों के जरिये जानिए खास बातें, लाखों श्रद्धालु जुटे

भुवनेश्वर. पुरी जगन्नाथ यात्रा इस बार 1 जुलाई यानी कि आज से शुरू होगी. रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा का रथ निकाला जाता है. रथ यात्रा का समापन 12 जुलाई को होगा. भगवान जगन्नाथ का रथ खींचकर पुण्य कमाने की इच्छा रखने वाले लाखों भक्त पुरीधाम पहुंच चुके हैं. वहीं प्रदेश सरकार ने पूरी यात्रा को शांतिपूर्ण कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं.

5-निमोनिया से उखड़ने लगी सांसें तो कृत्रिम ऑक्सीजन के सहारे कोरोना पीड़ितों का ‘इलाज’

यह वह वक्‍त था, जब देश-दुनिया में चारों तरफ हाहाकार मचाया हुआ था. कोरोना महामारी अपने चरम पर थी. लोग अपने अपनों का साथ छोड़ रहे थे. चारों तरफ सिर्फ हताशा और निराशा के सिवा कुछ नजर नहीं आ रहा था. एक-एक कर कोरोना की चपेट में आए अपने परिजनों, रिश्‍तेदारों, दोस्‍तों और जानकारों की मृत्‍यु की खबर दिल दहला रही थी.इस बेहद डरावने माहौल के बीच एक शख्‍स ऐसे भी थे, जिन्‍होंने सबकुछ भुलाकर डॉक्‍टर पेशे के धर्म को नकेवल सर्वोपर‍ि रखा, बल्कि अपनी आखिरी सांस तक लोगों को कोरोना से बचाव के टिप्‍स देते रहे. जी हां, हम बात कर रहे हैं देश के मशहूर कार्डियोलॉजिस्‍ट पद्मश्री डॉ. कृष्‍ण कुमार अग्रवाल की, जो हम सब के बीच डॉ. केके अग्रवाल के नाम से विख्‍यात थे.

6-स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला, 11 सिविल सर्जन और 323 डॉक्‍टर इधर से उधर

बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है. प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में व्‍यापक पैमाने पर तबादला किया गया है. विभाग ने 11 सिविल सर्जन और 323 डॉक्‍टरों का एक साथ तबादला कर दिया. ट्रांसफर का यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा. सभी सिविल सर्जन और डॉक्‍टरों को प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में पोस्टिंग दी गई है. इसी क्रम में पटना को भी नया सिविल सर्जन मिला है. इसके अलावा जहानाबाद, सुपौल जैसे जिलों में नए सिविल सर्जन की तैनाती की गई है. जून के आखिरी दिन लगातार देर रात तक तबादलों का दौर जारी रहा. स्वास्थ्य विभाग में बड़े पैमाने पर फेरबदल किया गया. हेल्‍थ डिपार्टमेंट ने 11 सिविल सर्जन का एक साथ तबादला किया है. डॉ. कमल किशोर राय पटना के सिविल सर्जन बने हैं, जबकि पटना की सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह को पटना प्रमंडल में क्षेत्रीय अपर निदेशक के पद पर तैनाती दी गई है. वहीं, इन्द्रजीत प्रसाद को जहानाबाद का सिविल सर्जन बनाया गया है, जबकि मिहिर कुमार वर्मा सुपौल के सिविल सर्जन बने हैं. वहीं, डॉ. प्राण मोहन सहाय को मुंगेर का सिविल सर्जन बनाया गया है. डॉ. कनक रंजन को मधेपुरा और डॉ. रंजन कुमार सिंह को गया सिविल सर्जन बनाया गया है. डॉ. कामेश्वर नाथ तिवारी रोहतास के सिविल सर्जन बने हैं. डॉ. अमरेंद्र नारायण शाही को वैशाली का सिविल सर्जन बनाया गया है.

7-दिल्ली में टूटा 14 साल का रिकॉर्ड, आज इन इलाकों में होगी जोरदार बारिश

दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ते हुए पूरे उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख पर छा गया है. राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों पर भी गुरुवार को मानसून छा गया. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अगले 24 घंटों के अंदर मानसून पूरे पंजाब, हरियाणा के अलावा राजस्थान के कुछ हिस्सों को कवर कर लेगा. इससे इन इलाकों में अच्छी बारिश होगी. दिल्ली में तो मानसून की पहली बारिश ने ही 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला ने गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे से महज छह घंटों के अंदर 110 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जो कम से कम 14 वर्षों में जून में किसी दिन होने वाली सबसे ज्यादा बारिश है. राजधानी में 18 जून 1936 को 235.5 मिमी. बारिश हुई थी जो अब तक का रिकॉर्ड है. दिल्ली में जून में औसतन 65.5 मिमी. बारिश होती है.

8-एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपये कम हो गए दाम

एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए हैं। आज इंडेन का सिलेंडर दिल्ली में 198 रुपये सस्ता हो गया है। LPG सिलेंडर के रेट में कोलकाता में 182 रुपये रेट में कमी हुई है तो मुंबई में 190.50 रुपये, जबकि चेन्नई में  187 रुपये कमी की गई है। पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में यह कटौती की है। जबकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं मिली है। 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर न सस्ता हुआ है और न ही महंगा। यह अब भी 19 मई वाले रेट से ही मिल रहा है।

9-PPF-सुकन्या जैसी छोटी बचत योजनाओं पर आया सरकार का फैसला, चेक करें ब्याज दर

 केंद्र सरकार ने सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब ये हुआ कि जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दरें पहले की तरह ही रहेंगी।यह लगातार नौवीं तिमाही है जब छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 2020-21 की पहली तिमाही के बाद से ब्याज दर को संशोधित नहीं किया गया है। बता दें कि छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें तिमाही आधार पर तय की जाती है। वित्त मंत्रालय ब्याज दरों पर फैसला लेता है। केंद्र सरकार, लड़कियों के लिए सुकन्या स्मृद्धि योजना पर 7.6 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज दे रही है। वहीं, पीपीएफ की 7.1 प्रतिशत सालाना ब्याज दर है। इसके अलावा राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर 6.8 प्रतिशत की ब्याज मिलती है।

10- गिरते रुपये को संभलाने के लिए आरबीआई ने किया विदेशी मुद्रा भंडार का इस्तेमाल 

डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत लगातार गिरती जा रही है। बुधवार को यह 79 प्रति डॉलर के मनोवैज्ञानिक स्तर से भी नीचे गिर गया। यह रुपये का अबतक का सर्वकालिक निचला स्तर है। यूक्रेन के खिलाफ रूस का हमला शुरू होने के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक ने रुपये को समर्थन देने के लिए अपने विदेशी मुद्रा भंडार का इस्तेमाल किया है।इस वजह से 25 फरवरी के बाद से भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 40.94 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल डी पात्रा ने पिछले हफ्ते कहा था कि केंद्रीय बैंक रुपये में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होने देगा और हाल में भारतीय मुद्रा को सबसे कम नुकसान उठाना पड़ा है। रूस-यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद से आर्थिक वृद्धि को लेकर चिंताएं बढ़ने, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने, मुद्रास्फीति के स्तर में हो रही वृद्धि और केंद्रीय बैंकों के ब्याज दरें बढ़ाने के रुख से डॉलर के मुकाबले दुनिया की अधिकांश प्रमुख मुद्राओं की स्थिति कमजोर होती जा रही है।

 

 

Related Articles

Back to top button