बिना बिल्डिंग के चल रहे अफगानिस्तान में 7000 स्कूल

काबुल – अफगानिस्तान के शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अफगानिस्तान में 7000 स्कूल बिना बिल्डिंग के चल रहे हैं। स्कूल की मांग बढ़ती हुए जनसंख्या के साथ तथा अन्य देशों से अफगान रिफ्यूजी के देश लौटने के साथ बढ़ गई है।
मंत्रालय के अनुसार 2001 से अब तक देश में कम से कम 13000 स्कूलों का निर्माण हुआ है। शिक्षा मंत्रालय की प्रवक्ता नूरिया नुज़हत ने बताया कि अफगानिस्तान में तेजी से बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ तथा अफगान रिफ्यूजी के अन्य देशों से वापसी के वजह से हमारे देश में स्कूलों की मांग बढ़ गई है। जो बच्चे खुले आसमान के नीचे पढ़ रहे हैं, उनके लिए पढ़ना बहुत मुश्किल हो रहा है। ऐसा ही पश्चिम में एक राज्य है हेरात, जहां बच्चे खुले आसमान के नीचे पढ़ने को मजबूर हैं।

वहीद अहमद एक विद्यार्थी जो खुले में पढ़ने को मजबूर है, उसने बताया कि सर्दी हो या गर्मी, हमें खुले आसमान के नीचे ही पढ़ना पड़ता है। इस वजह से कई बच्चे बीमार पड़ जाते हैं तथा कितनों ने स्कूल छोड़ दिया।
दरअसल, अफगान सरकार ने दो साल पहले यह तय किया था कि वह छह 6,000 नए स्कूल बनाएगी परन्तु अभी तक यह निश्चय पूरा नहीं हो पाया। राष्ट्रपति के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने बताया कि सरकार कुछ सालों में 6,000 नए स्कूल बनाने की ओर अग्रसर है।

Related Articles

Back to top button