महिलाओं ने गोबर से लिपाई कर की गोवर्धन पूजा, मांगी परिवार की खुशहाली की दुआ

जयपुर : राजधानी जयपुर (Jaipur) समेत पूरे प्रदेश में रविवार सुबह गोवर्धन पूजन (Govardhan Puja) हर्षोल्लास के साथ किया गया। दीपावली के दूसरे दिन श्रद्धालु महिलाओं ने गोवर्धन महाराज की सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना कर परिवार में खुशहाली की कामनाएं की। कोरोना महामारी के संक्रमण की वजह से इस साल गोवर्धन पूजन के समय महिलाओं ने ज्यादा भीड़ नहीं की और छोटे-छोटे समूह में महिलाओं ने पूरे विधि-विधान के साथ पूजन किया। सोमवार को भाई दूज मनाई जाएगी।

राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर के गांव-कस्बों में महिलाओं ने सुबह सवेरे ही अपने घरों में गाय के गोबर से भगवान गोवर्धन महाराज की आकृति बनाई। इसकी अपने परिवार के साथ सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना के बाद परिक्रमा की। महिलाओं ने भगवान गोर्वधन के गीत आवो गोवर्धन जी महाराज…पूजूं पग्लियां माथा आज…पूरण कराजो सारो काज…जुग-जुग जिए परिवार…पूजा गोर्वधन वीर सहित अनेक लोकगीत गाए तथा अपने परिवार की सुख-समृद्धि व शांति के लिए आशीर्वाद मांगा। शाम को गौवंश की पूजा-अर्चना की जाएगी।

सोमवार को गांव-गांव, कस्बों-कस्बों में भाईदूज का पारंपरिक त्योहार उत्साह के साथ मनाया जाएगा। भाईदूज के त्योहार के साथ ही पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव का भी समापन हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button