बच्चे का वजन न बढ़ने से परेशान बस करे इतना सा काम, सेहत में होगा जबरदस्त सुधार

बच्चों का वजन सामान्य बच्चों के मुकाबले काफी कम होता है. इसकी वजह से काफी मां बाप की चिंता बच्चे को लेकर रहती है। अब आप जानिए जिससे आप इन दिक्कतों से निजात पा सकते हैं

बच्चे का वजन न बढ़ने से परेशान बस करे इतना सा काम, सेहत में होगा जबरदस्त सुधार

कई बच्चों का वजन सामान्य बच्चों के मुकाबले काफी कम होता है. इसकी वजह से काफी मां बाप की चिंता बच्चे को लेकर रहती है। अब आप जानिए जिससे आप इन दिक्कतों से निजात पा सकते हैं.

मां-बाप अपने बच्चो को स्वस्थ और तंदुरुस्त ही देखना चाहते है उन्हे कभी किसी परेशानी या अस्वस्थ नही देख सकते. हर मां-बाप संभव प्रयास करते हैं कि उनका बच्चा अच्छा और खूबसूरत दिखे. आजकल के दौर में काफी बच्चे अंडरवेट हैं जो पेरेंट्स के लिए चिंता का बड़ा कारण है. बच्चे का ख्याल रखने और उनको हेल्दी डाइट देने के बाद भी वजन में कोई खास फर्क नहीं आता । यहां ऐसे ही मां-बाप के लिए कुछ आसान और मारक तरीके बताए गए हैं जिनको फॉलो करने के बाद बच्चों की सेहत में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

हाइजीन की कमी दे सकती है फ्रॉड प्वाइजनिंग को अंजाम

हाइजीन की कमी के चलते बच्चों में फूड पॉइजनिंग का खतरा होता है और सही समय पर इलाज न होने पर बच्चे के जान पर बन आती है.

नवजात बच्चों को चाहिए एक्स्ट्रा केयर

एक्सपर्ट्स का कहना है की बच्चो को एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है. छोटे बच्चों को ज्यादा से ज्यादा मां के स्किन कॉन्टेक्ट में रखना चाहिए. इससे बच्चे का तापमान ठीक रहता है. 6 महीने तक बच्चे को मां का ही दूध पिलाएं लेकिन कम वजन के नवजात बच्चों को मां का दूध पीने से भी दिक्कत आती है, इसके लिए थोड़ा धीरज रखें और बच्चे को दूध पिलाना जारी रखें. एकबार बच्चा दूध पीना सीख जाएगा तो आसानी होगी. नवजात बच्चों के लिए मां का दूध सबसे फायदेमंद खुराक है.

बाय: पार्थ सेठ

Related Articles

Back to top button