कोरोना से हमें डरने की नहीं बल्कि सकारात्मक रुख अपनाने की आवश्यकता- सीडीओ

चरगांवा ब्लॉक पर 24 घंटे कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध- सीडीओ

गोरखपुर। कोरोना संक्रमण महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सीडीओ इंद्रजीत सिंह कोरोना के प्रति संवेदनशील होते हुए पार्षदों के साथ बैठक कर कहा कि आज पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। मरने वालों के रोज बढ़ते आंकड़े लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर रहे हैं। ऐसे में हमें डरने की नहीं बल्कि सकारात्मक रुख अपनाने की आवश्यकता है। यह समझने की जरूरत है कि अन्य बीमारियों की तरह कोरोना भी एक बीमारी है। जैसे हम अन्य बीमारियों से डरने के बजाय उनसे लड़ते हैं, उनसे बचने का प्रयास करते हैं। ठीक उसी प्रकार हमें इस त्रासदी से भी डरे बिना इसका सामना करना होगा। हमें इससे स्वयं बचने तथा औरों को भी बचाने की दिशा में प्रयास करते हुए सावधानी बरतनी होगी।इसका मतलब यह नहीं कि कोरोना को हल्के में लें या फिर इसके प्रति लापरवाह हो जाएं।

बल्कि यह समझें कि कोरोना ही एकमात्र और सबसे बड़ी त्रासदी नहीं है। आगे कहा कि मृत्यु एक शाश्वत सत्य है, यह सब जानते हैं। किसी न किसी रूप में हमें इसका वरण करना ही होता है। कई बार कई भयंकर लाइलाज बीमारियां मौत का कारण बन जाती हैं। आज देश में जाने कितने लोग टीबी, खसरा, मलेरिया, कालाजार, डेंगू, चिकनगुनिया एवं कैंसर जैसी बीमारियों के साथ जीवनयापन कर रहे हैं। जाने कितनी मौतें इन बीमारियों के कारण हो जाती हैं, लेकिन इसके चलते हम दहशत में न आकर उनसे बचने की दिशा में कार्य करते हैं।

वैसे ही कोरोना से भी डर कर नहीं, बल्कि सावधान होकर जीने की आवश्यकता है। मौत के भयावह आंकड़ों ने भी जनता को दहशत में ला दिया है। इसके लिए सबसे पहले हमें सकारात्मक सोच को अपनाना होगा। समझना होगा कि महामारियां पहले भी आ चुकी हैं, लेकिन समय के साथ हर एक का हल भी निकलता है। बीमारियां खत्म भी होती हैं। इससे डरना नहीं मुकाबला करना है। लोगों को जागरूक करें हर व्यक्ति को स्वेच्छा से जिला चिकित्सालय पहुंच कर कोविड़ की जांच करना चाहिए।

अगर जिला चिकित्सालय पर किसी प्रकार की किसी व्यक्ति को असुविधा महसूस होती है तो वह हमें कॉल कर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकता है क्योंकि गोरखपुर वासियों की सुविधा के लिए चुनिंदा प्राइवेट अस्पतालों सहित जिला चिकित्सालय के साथ जनता की सुविधा के अनुसार चरगांवा ब्लॉक पर 24 घंटा कोरोना जांच की जा रही है अगर किसी व्यक्ति के अंदर कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे किसी भी प्रकार से घबराना नहीं चाहिए तनाव मुक्त होकर अपना इलाज कराए। 3 दिन के अंदर कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ हो जायेगा। अमूमन देखा जा रहा है कि तबीयत खराब होने के बाद संक्रमित व्यक्ति इधर उधर से दवा अपना करा रहा है। तब तक बीमारी आवश्यकता से अधिक बढ़ जा रही है तब जाकर सरकारी अस्पताल या योग्य डॉक्टरों के पास इलाज करने के लिए मरीज पहुंचता है।

इसलिए सभी व्यक्तियों को कोरोना का लक्षण दिखाई देने से पहले ही कोरोना जाँच बिना किसी घबराहट के कराये और कोरोना से मुक्ति पाएं। आप सुबह में जल्दी उठें योग व व्यायाम करें अपने यूमिनिटी को बढ़ाएं घर से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करते हुए सामाजिक दूरी का पालन करें। बैठक में नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह उपसभापति अजय राय पूर्व उपसभापति पार्षद जितेंद्र कुमार सैनी पूर्व उपसभापति पार्षद बृजेश सिंह उर्फ छोटू ऋषि मोहन वर्मा पिंटू गॉड संजय श्रीवास्तव रामजन्म यादव राम लौट पार्षद पति राकेश सहित अन्य पार्षदगण व अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button