वाराणसी : छठ पर्व पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन सतर्क, खुला कंट्रोल रूम

वाराणसी : डाला छठ पर घर लौटने वाले यात्रियों की सुरक्षा को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन सतर्क है। गुरूवार को वाराणसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार ने रेल कर्मचारियों तथा यात्रियों को छठ पर्व की बधाई देकर बताया कि छठ पर्व पर 24 घंटे सेवा देने के लिए वाराणसी मंडल कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस दौरान मंडल के स्टेशनों पर सम्भावित यातायात वृद्धि के अनुमान के आधार पर वाराणसी मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर अधिकारीयों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है।
उन्होंने बताया कि वाराणसी मंडल के छपरा जंक्शन,सीवान जंक्शन एवं बलिया स्टेशनों पर भी किसी भी स्थिति को सम्भालने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जहाँ से सम्बंधित अधिकारी एवं वरिष्ठ पर्यवेक्षक छठ पर्व के दौरान आने-जाने वाले यात्रियों की पूर्ण निगरानी करेंगे।
उन्होंने बताया कि नियंत्रण कक्ष से स्टेशन की सभी गतिविधियों की सघन मानीटरिंग की जाएगी। इस दौरान वाराणसी मंडल कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम से छठ पर्व से 25 नवम्बर तक 24 घंटे निगरानी एवं दिशानिर्देश प्रसारित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि वाराणसी कंट्रोल रूम में क्रमशः वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक रोहित गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर त्रयम्बक तिवारी, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (कैरेज एंड वैगन) सत्यप्रकाश श्रीवास्तव एवं वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (ओ एंड एफ)  आलोक केशरवानी समेत मंडलीय एवं सहायक मंडलीय अधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये हैं।
डीआरएम ने यात्रियोें से अपील किया कि यात्रा के दौरान रेल गाड़ियों में ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा न करें। सुरक्षा कारणों से गाड़ियों की छतों एवं पावदान पर लटक कर भी यात्रा करने से बचे। डीआरएम ने स्टेशन परिसर एवं गाड़ियों को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा रखने में यात्रियों से सहयोग और कोरोना प्रोटोकाल पालन की अपील की।
छठ पर्व पर गाड़ियों का प्लेटफार्म परिवर्तन नहीं होगा
डीआरएम के अनुसार छठ पर्व पर रेलवे प्लेटफार्म पर भगदड़ न मचे इसके लिए खास निर्देश दिया गया है। पर्व पर यात्री गाड़ियों का आगमन अपने निर्धारित प्लेटफार्म से होगा,प्लेटफार्म का परिवर्तन नहीं किया जायेगा। उन्होंने बताया कि यदि अपरिहार्य परिस्थितियों में परिवर्तन करना पड़ा तो पर्याप्त ठहराव समय देते हुए गाड़ी संचालन कराया जायेगा। संचालन के परिवर्तन की पूर्व सूचना (न्यूनतम 15 मिनट पूर्व) स्टेशन मास्टर द्वारा पूछ-ताछ कार्यलय को देना अनिवार्य होगा।
-छपरा, सीवान, बलिया एवं गाजीपुर सिटी स्टेशन में अधिक से अधिक आरक्षण काउन्टर निरन्तर कार्य करेंगे। आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त काउंटरों से टिकट वितरण की व्यवस्था करायी जाएगी।
-पर्व पर सी.आई.टी. छपरा एवं सीवान द्वारा पूछ-ताछ खिड़की पर प्रत्येक शिफ्ट में 2-2 कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
जन-संबोधन प्रणाली से तीनों स्टेशनों पर लगातार सूचनाएं प्रसारित की जायेंगी। आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त कर्मचारियों की वैकल्पिक व्यवस्था बुकिंग कार्यालय से की जाएगी।
-छठ पर्व के दौरान प्रमुख स्टेशनों पर लगे सभी बी.एस.एन.एल. फोन लगातार कार्यरत रखे जायेंगें।
-छठ पर्व  से सम्बंधित सभी स्टेशनों के पैदल उपरिगामी पुल ,आगमन एवं प्रस्थान द्वार, बुकिंग विंडो तथा प्लेटफार्मों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त संख्या में रेलवे सुरक्षा बल के जवान तैनात किये गये हैं।
-छठ पर्व से सम्बंधित सभी स्टेशनों पर मंडल चिकित्सालय की टीम साफ-सफाई एवं चिकित्सा व्यवस्था हेतु चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ लगाया गया है।

 

Related Articles

Back to top button