उत्तराखंड का कोई विद्यालय लॉकडाउन में विद्यार्थियों से नहीं वसूल सकता फीस, उत्तराखंड सरकार का बड़ा आदेश

पूरे भारत में कोरोनावायरस के 1 लाख से भी ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं। जिसको रोकने के लिए भारत सरकार हर मुमकिन प्रयास भी कर रही है। ऐसे में भारत में चौथी बार लॉक डाउन किया गया है। वही उत्तराखंड सरकार ने सभी स्कूलों को लॉक दाम के दौरान फीस नहीं लेने का आदेश भी जारी किया है। यानी स्कूल लॉक डाउन के समय किसी भी विद्यार्थी से फीस नहीं ले सकता है।

बता दें कि जो विद्यालय लॉक डाउन में भी छात्रों से फीस मांग रहा है उन पर कार्रवाई भी हो सकती है। सरकार ने इस पर सख्त रुख अपनाया है। त्रिवेंद्र रावत सरकार ने आईसीएसई और सीबीएसई स्कूलों पर लॉक डाउन अवधि के दौरान फीस मांगने पर रोक लगा दी है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने उत्तराखंड के सभी जिलाधिकारियों को ऐसे स्कूलों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं जो बच्चों की फीस वसूलने के लिए लगातार दबाव बना रहे हैं।

इस मामले परआर. मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि कोई भी स्कूल लॉकडाउन के दौरान अभिभावकों पर फीस का दबाव बनाता है तो इसे अनुचित समझा जाएगा। निर्देश का पालन ना करने पर स्कूल के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करते हुए स्कूल की मान्यता भी रद्द कर सकती है।

Related Articles

Back to top button