UP आज से प्रतिदिन 6 लाख लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) में तेजी लाने के लिए हरसंभव प्रयास करती नजर आ रही है. इसी क्रम में 21 जून यानी सोमवार से टीकाकरण को बढ़ाने का लक्ष्य दिया गया है. अब एक दिन में 4 लाख से बढ़ाकर 6 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. अगले माह 1 जुलाई से 10 लाख लोगों का प्रतिदिन टीकाकरण किया जायेगा. इतना ही नहीं राज्य सरकार ने अगस्त महीने की समाप्ति तक 10 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा है.

CM योगी ने कहा है कि 31 दिसम्बर, 2021 तक प्रदेश के सभी लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य पूरा किया जाए. फिलहाल टीकाकरण के लिए 6000 केन्द्र खोले गये है. राज्य सरकार इन केंद्रों को बढ़ाकर 10,000 केन्द्र किये जाने का लक्ष्य रखा है. ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण का पंजीकरण कराने तथा टीकाकरण की सुविधा भी दी गयी है. कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर के दृष्टिगत प्रदेश में अवस्थापना सुविधा बढ़ाई गयी है. संभावित कोविड की तीसरी लहर के तहत सभी मेडिकल कॉलेज में 100-100 बेड पीआईसीयू के बनाने के निर्देश दिए गए हैं. हर जिला अस्पताल में 20-20 बेड पीआईसीयू के और कम से कम दो सीएचसी में पीकू/नीकू के बेड बढ़ाये जा रहे है.

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य सरकार ने सख्ती से कहा है कि 20 जून, 2021 तक काम पूरा करने का समय दिया गया था. सभी सीएचसी में 20-20 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार लगातार इस बात की कोशिश कर रही है कि 31 दिसंबर 2021 तक हर हाल में राज्य के सभी नागरिकों को कोरोना का टीका लग जाए.

Related Articles

Back to top button