महाराष्ट्र में किसानो के लिए ‘ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना’!

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किसानों के लिए एक बड़ी योजना की घोषणा की है। विधानसभा में उन्होंने किसानो का 2 लाख तक का कर्जा माफ करने का एलान किया है। इस योजना को उन्होंने ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना का नाम दिया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पैसे सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे जाएंगे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, “हमारी सरकार किसानो का 30 सितंबर 2019 तक का बकाया फसल ऋण माफ करेगी। कर्जमाफी की अधिकतम सीमा दो लाख रुपए होगी। इसे महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना के नाम से जाना जाएगा।” इसके साथ ही उन्होंने समय पर कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों के लिए एक विशेष योजना लाने की बात कही। वहीँ, राज्य वित्त मंत्री जयंत पाटिल ने इस योजना के बारे में बताया कि यह कर्ज माफी शर्तरहित होगी और जल्दी ही मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इसका विवरण जारी किया जाएगा।

बता दें कि इस योजना को लेकर सदन में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने ठाकरे सरकार पर अपना वादा पूरा न करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार पूरा कर्ज माफ करने का अपना वादा पूरा नहीं कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार महाराष्ट्र के किसानों को बेमौसम बारिश की वजह से हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रति हेक्टेयर पच्चीस हजार रुपए की सहायता देने में नाकाम रही है। इसके बाद देवेंद्र फडणवीस सहित बाकी बीजेपी नेता भी सदन से वाकआउट कर गए।

Related Articles

Back to top button