उध्हव ठाकरे ने नाना पटोले को दी विधानसभा का स्पीकर बनने की बधाई

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर पद के लिए कांग्रेस उम्मीदवार नाना पटोले को निर्विरोध चुन लिया गया है। ऐसे में राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि नाना पटोले एक किसान परिवार से आए हैं और मुझे विश्वास है कि वह सभी के साथ न्याय करेंगे। बता दें कि बीजेपी ने अपने उम्मीदवार किसन शंकर कथोरे का नाम वापस ले लिया था। ऐसे में नाना पटोले का निर्विरोध चुना जाना तय था।

सदन में विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव से पहले हुई सर्वदलीय बैठक में विपक्षी बीजेपी के साथ सहमति बन गई और उन्होंने अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया। महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बताया कि सभी नेताओं से बातचीत के बाद हमने कथोरे का नाम वापस लेने का फैसला किया है।

वहीँ पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा, हमने विधानसभा स्पीकर के पद के लिए किसन कथोरे को नामित किया था। लेकिन सर्वदलीय बैठक में अन्य दलों ने हमसे अनुरोध किया और यह परंपरा रही है कि स्पीकर को निर्विरोध नियुक्त किया जाता है, इसलिए हमने अनुरोध स्वीकार कर लिया और अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने के बाद महाविकास अघाड़ी के सामने दो चुनौतियाँ थी- विधानसभा में बहुमत साबित करना, और विधानसभा का स्पीकर पद। और उद्धव सरकार ने दोनों ही चुनौतियों को पूरा कर दिखाया है। इसके बाद राज्य मंत्रिमंडल की तरफ देख रहा है। बता दें कि ठाकरे सरकार में अभी तक किसी भी मंत्रिपद की घोषणा नहीं हुई है। हालाँकि अगले सप्ताह तक इसकी घोषणा की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button