पटरी से उतरी लखनऊ से आनंद विहार जा रही है ट्रेन यात्री सुरक्षित

0
80

उत्तर प्रदेश के लखनऊ से आनंद विहार की ओर जा रही डबल डेकर ट्रेन के पटरी से उतरने की खबर आई है । मोरादाबाद में पटरी से उतरी ट्रेन का नंबर 12583 (Lucknow Anand Vihar Double Decker Express 12583) है । घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है । बताया जा रहा है कि ड्राइवर द्वारा आपातकालीन ब्रेक लगाने से बड़ा हादसा टल गया और ट्रेन में सवार लोग बड़ी दुर्घटना से बाल-बाल बच गए। लखनऊ से आनंद विहार की यह डबल डेकर ट्रैन लखनऊ से बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद होते हुए आनंद विहार आती है ।

ट्रेन में मौजूद यात्रियों ने बताया कि स्टेशन के नजदीक होने के नाते लखनऊ आनंद विहार डबल डेकर ट्रेन स्लो थी । इस कारण बड़ा हादसा नहीं हुआ । जब ट्रेन डिरेल हुई तो लोग कुछ समझ नहीं पाए और नीचे उतरकर देखने पर पता चला कि ट्रेन बेपटरी हो गई है । यात्रियों ने बताया कि स्टेशन के पास मौजूद लोगों ने जब चिल्लाया तब हमें पता चला कि कुछ हुआ है । इसके बाद लोगों ने रेलवे प्रशासन पर अपनी नाराजगी जताई और कहा कि मेन लाइन पर चलने वाली गाड़ियों के साथ ये हो रहा है । ये हैरान करने वाली बात है । लोगों का कहना है कि ट्रेन स्लो थी इसलिए कोई हताहत नहीं हुआ वर्ना आज कोई बड़ा हादसा हो सकता था ।

काकोडकर समिति ने रेल सुरक्षा को लेकर दिया था सुझाव

2012 में रेल मंत्रालय ने भारतीय रेल के सुरक्षा पहलुओं की जांच और सुधार का सुझाव देने के लिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा समिति का गठन किया था । अनिल काकोडकर को इस समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया था । इस कमेटी ने 5 साल की अवधि में 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश कर एक वैधानिक रेल सुरक्षा प्राधिकरण के निर्माण का सुझाव दिया था । कमेटी का कहना था कि सुरक्षा प्राधिकरण रेलवे की सुरक्षा के सभी पहलुओं पर नज़र रखने के लिए कामयाब होगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here