आठ साल के बच्चे को दी मोटरसाइकिल, कटा 30 हज़ार का चालान

0
75

लखनऊ में एक आठ साल के बच्चे का बाइक चलाना उसके पिता पर भारी पड़ गया। एक दूध कारोबारी ने अपने आठ साल के बच्चे को बाइक पर दूध देने के लिए भेजा था। बच्चे के बाइक चलाने का वीडियो वायरल होते ही पुलिस हरकत में आ गई। ट्रैफिक पुलिस ने बच्चे के पिता को तीस हज़ार का ई-चालान भेज दिया।

लखनऊ के काकोरी इलाके में एक दूध कारोबारी के नाम पर रजिस्टर्ड बाइक की एक वीडियो वायरल हुई। वीडियो में रजिस्टर्ड बाइक पर एक तकरीबन आठ साल का बच्चा दूध के बर्तन ले जाते हुए दिखाई दे रहा था। स्थानीय निवासी ऋषभ सिंह ने बच्चे का वीडियो बनाकर सीएम से लेकर आला पुलिस अधिकारियों को टैग करके ट्वीट कर कर दिया था। वीडियो का संज्ञान डीजीपी ओपी सिंह ने ले लिया, जिसके बाद लखनऊ पुलिस सक्रिय हो गई। पुलिस बाइक मालिक की तलाश में जुट गई। एसपी यातायात ने बाइक नंबर के आधार पर ई-चालन कर दिया।

तीस हजार जुर्माना व सजा का प्रावधान

एसपी ट्रैफिक पूर्णेंदु सिंह के मुताबिक मंगलवार शाम को वीडियो ट्वीट किया गया। बाइक नंबर के आधार पर मौजूदा चालान प्रक्रिया के तहत 11500 रुपये का शमन शुल्क तय करते हुए चालान काटा गया है। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नाबालिग के बाइक चलाने और अभिभावक को बाइक देने की भी धारा लगाई गई है। इसका निस्तारण कोर्ट करेगा, जिसमें तीस हजार जुर्माना व सजा का भी प्रावधान है। जिले के जेजे कोर्ट को मामले की पूरी आख्या भेजी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here