चेहरे को बनाना है बेदाग व खूबसूरत तो लगाएं ये मिट्टी, चमक जाएगा चेहरा

चेहरे को बनाना है बेदाग व खूबसूरत तो लगाएं ये मिट्टी

लखनऊ: बेदाग और चमकता चेहरा सभी को खूब भाता है. सभी लोग अपने चेहरे की ख़ूबसूरती निखारने व बेदाग बनाने के लिए तरह-तरह के फेसपैक का इस्तेमाल करती हैं. जिन लड़कियों के चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं वह उससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. इसमें से एक मुल्तानी मिट्टी भी है, लेकिन यह जजरुरी नहीं है कि ड्राई स्किन वाले लोगों को भी यह मिट्टी शूट करें. तो आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन वाले लोगों को मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करना चाहिए और इसके क्या-क्या फायदे हैं.

ड्राई स्किन होने पर मुल्तानी मिट्टी का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे की स्किन ड्राई है तो आप मुल्तानी मिट्टी में शहद व अंगूर का रस मिलाकर लगा सकते हैं. इससे आपके चेहरे पर नमी तो आएगी ही साथ ही आपका चेहरा ग्लो करेगा.

इस तरह मुल्तानी मिट्टी

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लें. इसके बाद मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी व चंदन पाउडर लें. इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसे तैयार करने के बाद एक पतली परत चेहरे पर लगा लें. फिर इसे 5 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. जब सूख जाए तो गुनगुने पानी से इसे धो लीजिए.

मुल्तानी मिट्टी फेस पर लगाने के फायदे

जानकारी के मुताबिक जिन लोगों की बहुत ज्यादा ऑयली स्किन है उनकी स्किन ठीक हो जाती है. साथ ही डेड स्किन भी निकल जाती है.

मुल्तानी मिटटी लगाने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं. अगर आपको ब्लैकहेड्स का समस्या है तो इसका फेस पैक लगाने से जरूर राहत मिलेगी. इतना ही नहीं मुल्तानी मिटटी लगाने से चेहरे की स्किन टाइट हो जाती है. गर्मियों में हो जाने वाले टैन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाते समय उसमें नारियल का पानी मिलाकर लगायें. इससे आपका सन टैन खत्म हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button