इस जला देने वाले धूप से चेहरे को देनी है राहत तो लगाएं ये 3 होममेड फेसपैक, बढ़ेगी चमक

इस 3 फेसपैक को निखारे चेहरे की ख़ूबसूरती

लखनऊ: गर्मियों के मौसम में ठंड से ज्यादा स्किन की केयर करनी पड़ती हैं. क्योंकि तेज धूप व गर्म हवाएं चेहरे को झुलसा देती हैं. जिससे चेहरा बेजान व रूखा दिखाई देने लगता है. चेहरा बेजान होने की वजह से आप कम उम्र में बूढी दिखाई देने लगती हैं.

महिलाओं को गर्मी में कुछ होममेड फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. जिससे स्किन पहले से ज्यादा जवान दिखने लगे. आइए जानते हैं कि गर्मियों में कौन-से फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए.

गर्मियों में लगाएं ये 3 फेस पैक

गर्मियों में धूप व गर्म हवाओं से स्किन को बचाने के लिए नीचे बताए होममेड फेस पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आइए इन फेस पैक को इस्तेमाल करने का तरीका जानते हैं.

दही व तरबूज का फेस पैक

दही व तरबूज का फेस पैक बनाने के लिए आप तरबूज के टुकड़ों व दही को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट सूखने दें. इसके बाद चेहरे को ठंडे साफ पानी से धो लें. यह फेस पैक स्किन को सन डैमेज से बचाकर झुर्रियों व झाइयों से बचाता है.

एलोवेरा जेल व नींबू का फेस पैक

स्किन को नमी व पोषण देने के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में आप एलोवेरा जेले के साथ नींबू त्वचा को टाइट बनाते हुए रंगत निखारता है. आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल व 2 चम्मच नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धोएं. यह फेस पैक चेहरे से ऑयल हटाने में भी मदद करता है.

गुलाब जल व चंदन का फेस पैक

गर्मी में स्किन को ठंडक देना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप गुलाब जल और चन्दन से बना होममेड फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लीजिए. आपके चेहरे को ये पैक ठंडक के साथ निखरेगा भी.

Related Articles

Back to top button