आज दिल्ली में होगी PM मोदी और बोरिस जॉनसन की बैठक,सोनिया से मिलेंगे प्रशांत किशोर पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो दिवसीय दौरे पर भारत में हैं। कल देर शाम वह गुजरात से दिल्ली पहुंचे, जहां आज उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली है। इस द्विपक्षीय बैठक में दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों पर आम सहमति बनने की उम्मीद है। इस बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ-साथ भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी और विजय माल्या के प्रत्यर्पण की राह आसानन बनाने को लेकर भी चर्चा हो सकती है। इसके अलावा दिल्ली से दूर लखनऊ में आज मॉरिशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ और सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच सुबह 10 बजे द्विपक्षीय वार्ता होगी। इसमें दोनों देशों के बीच सम्बंधों में प्रदेश की भागीदारी बढ़ाने पर जोर होगा। साथ ही चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात हो सकती है।

1-जम्मू में CISF जवानों से भरी बस पर हमला, आतंकियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई जारी

जम्मू और कश्मीर में मॉर्निंग शिफ्ट की ड्यूटी पर जा रहे 15 CISF जवानों की भरी बस पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है. ये मामला शुक्रवार की सुबह करीब सवा चार बजे का है. आतंकियों ने जवानों की बस पर जम्मू के चड्ढा कैंप के पास ग्रेनेड से हमला किया. सीआईएसएफ सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है. हालांकि जवानों ने तुरंत ही मोर्चा संभाला और आतंकियों के जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है. जवाबी कार्रवाई के बाद आतंकी मौके से फरार हो गए हैं.

2-चंपावत से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे सीएम धामी, जानें BJP MLA गहतोड़ी ने क्‍यों छोड़ी सीट?

त्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विधायक बनने की राह साफ करने के लिए गुरुवार को अपनी सीट चंपावत से भाजपा विधायक कैलाश चंद्र गहतोड़ी ने इस्तीफा दे दिया. भाजपा विधायक ने कहा कि उन्होंने ‘युवा’ नेता की सहायता करने के लिए ऐसा किया ताकि उन्हें केंद्रीय नेतृत्व की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरे पांच साल का कार्यकाल मिले. इसके साथ गहतोड़ी ने कहा कि छह महीने पहले चुनाव विशेषज्ञ विधानसभा चुनाव में भाजपा को 20 से ज्यादा सीटें नहीं दे रहे थे, लेकिन मुख्यमंत्री ने कड़ी मेहनत की और लोगों ने 70 में से 47 सीट पार्टी को दे दी.कैलाश चंद्र गहतोड़ी ने कहा कि यह किसी चमत्कार से कम नहीं है, यह सब धामी के युवा नेतृत्व की वजह से संभव हुआ. उन्‍होंने कहा, ‘मैंने सोचा कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की उनसे जो उम्मीदें हैं, उन्हें पूरा करने के लिए उन्हें पूरे पांच साल का कार्यकाल चाहिए और इसलिए मैंने सीट खाली कर दी.’

3-लाउडस्पीकर विवाद और राज ठाकरे का अल्टीमेटम, 3 मई के लिए तैयार है मुंबई पुलिस

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर विवाद के बीच पुलिस मस्तैद नजर आ रही है। पुलिस ने जानकारी दी कि मुंबई में संवेदनशील जगहों की पहचान की जा रही है। महाराष्ट्र नव निर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने 3 मई मस्जिदों के पास लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर अल्टीमेटम दिया है। इधर, राज्य में गृहविभाग का कहना है कि लाउडस्पीकर का उपयोग केवल अनुमति के बाद ही किया जा सकेगा।

4-कांग्रेस के आंतरिक चुनाव में 6 करोड़ से ज्यादा सदस्यों ने किया नामांकन, चुनेंगे नया अध्यक्ष

कांग्रेस पार्टी इस समय चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के सुधार प्रस्ताव के साथ-साथ उन्हें पार्टी में शामिल करने पर विचार कर रही है। इसके अलावा पार्टी संगठनात्मक चुनाव के लिए भी पूरी तरह तैयार है। छह करोड़ से अधिक कांग्रेस सदस्यों ने इसके लिए अपना नामांकन कराया है। एएनआई से बात करते हुए, कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि पार्टी ने अपना सदस्यता अभियान पूरा कर लिया है, जिसमें लगभग 6 करोड़ सदस्य नामांकित हुए।

5-दिल्ली में बढ़ता जा रहा खतरा: कोरोना से लगातार दूसरे दिन मौत, जानें 24 घंटे में कितने केस आए

दिल्ली में एक बार फिर से करोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. पहले केवल कोरोना के केस ही सामने आते थे, मगर अब इससे मौतें भी होने लगी हैं. इसका मतलब है कि राजधानी में कोरोना एक बार फिर से कातिल होता जा रहा है. बुधवार को एक हजार से अधिक कोरोना मामले आने से मचे हड़कंप के बीच गुरुवार को थोड़ी राहत देखने को मिली. दिल्ली में गुरुवार को एक दिन में कोविड-19 के 965 नये मामले सामने आये और संक्रमण दर 4.71 प्रतिशत रही.हालांकि, बीते दिन की तरह ही राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण से एक शख्स की मौत हो गई. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी डेटा के मुताबिक, शहर में एक दिन पहले कुल 20,480 नमूनों की जांच की गई. बुधवार को राजधानी में संक्रमण के 1,009 मामले सामने आए थे जो 10 फरवरी के बाद सर्वाधिक थे. बुधवार को भी एक संक्रमित की मौत हो गई थी.

6-दिल्लीवालों के लिए राहत की खबर, आज छाए रहेंगे बादल, बारिश की भी संभावना

दिल्ली में आज मौसम का मिजाज बदलने वाला है, क्योंकि आज बारिश के आसार हैं. पिछले सप्ताह मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि 18 अप्रैल के बाद से एक बार फिर गर्मी परेशान करने लगेगी. लेकिन दिल्ली और आस पास के हिस्सों में मौसम गुरुवार से एक बार फिर बदल गया है. थोड़ी गर्मी के बाद गुरुवार को एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार को शहर में 35.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह सामान्य से तीन डिग्री कम रहा यानी लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली. आईएमडी India Meteorological Department (IMD) के अनुासार शुक्रवार को शहर में धूल भरी आंधी चल सकती है. इसके साथ ही गरज के साथ दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है.आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार शहर के कई हिस्से शुक्रवार को बारिश से तर हो सकते हैं. इस कारण शहर के तापमान में भी काफी गिरावट देखने को मिलेगी. अनुमान के मुताबिक आज दिल्ली का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के भीतर रहेगा. साथ ही धूल भरी आंधी 40 से 60 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. ऐसे में रूटीन काम के दौरान लोगों को इससे परेशानी हो सकती है.

7-आपके शहर में कितने का मिल रहा एक लीटर पेट्रोल ? यहां चेक करिए

सरकारी तेल कंपनियों ने आज शुक्रवार के लिए पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज भी दिल्‍ली-मुंबई सहित देश के चारों महानगरों और प्रमुख शहरों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पिछलों दिनों 80-8- पैसे की बढ़ोतरी के बाद इधर कुछ दिनों से फ्यूल प्राइस स्थिर बने हुए हैं.करीब दो सप्‍ताह से कंपनियों ने तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्‍ली में पेट्रोल अब भी 105.41 रुपये लीटर बिक रहा है, लेकिन डीलर्स का अनुमान है कि अगर कच्‍चे तेल का भाव जल्‍द नीचे नहीं आया तो पेट्रोल-डीजल दोबारा महंगा हो सकता है.

8-सोने-चांदी के खरीदारों के लिए खुशखबरी, आज इतने रुपये हो गया सस्ता

अगर आप सोना या चांदी (Gold-Silver) खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, भारतीय सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 52,357 रुपये का हो गया है, जबकि एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए हैं. अब यह 67,968 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.

जानें क्‍या है आज सोने का दाम?
दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने के दाम 46 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी के साथ 52,367 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 52,403 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

9-तेज प्रताप यादव का अमित शाह को इफ्तार में शामिल होने का न्‍योता, पढ़ें लालू के लाल का पूरा निमंत्रण पत्र

लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और बिहार के पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव अपने बयानों के लिए अक्‍सर ही सुर्खियों में बने रहते हैं. उन्‍होंने एक बार फिर से कुछ ऐसा किया है, जिसकी चर्चा होने लगी है. तेज प्रताप यादव ने गृह मंत्री अमित शाह को इफ्तार पार्टी में शामिल होने का न्‍योता दिया है. उन्‍होंने इसको लेकर बकायदा सोशल नेटवर्किंग साइट पर निमंत्रण पत्र भी पोस्‍ट किया है. इसमें उन्‍होंने अमित शाह को राबड़ी देवी के आवास 10 सर्कुलर रोड पर शुक्रवार शाम को होने वाली इफ्तार पार्टी में शरीक होने का आग्रह किया है. प्रेषक में राबड़ी देवी और तेजस्‍वी यादव का नाम भी शामिल है. बता दें कि इससे पहले उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए एक पोस्‍ट शेयर किया था, जिससे भाजपा और राष्‍ट्रीय जनता दल के नेता आमने-सामने आ गए थे.

10-कोरोना के खिलाफ बेहद असरदार है फाइज़र की दवा पैक्सलोविड, WHO ने कहा- ले सकते हैं ये मेडिसिन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिकी कंपनी फाइज़र की दवा पैक्सलोविड बेहद असरदार है. WHO ने कहा है कि जिन मरीजों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं वो इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं. डब्लूएचओ के विशेषज्ञों ने बीएमजे मेडिकल जर्नल में कहा कि बुजुर्ग और वैक्सीन न लेने वालों के लिए उपचार का ये बेहतर विकल्प है. बता दें कि अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर ने पिछले साल इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.WHO ने पैक्सलोविड को अमेरिकी बायोटेक फर्म गिलियड द्वारा बनाई गई एंटीवायरल ड्रग रेमडेसिविर से बेहतर बताया है. डब्ल्यूएचओ ने रेमडेसिविर के साथ-साथ मर्क की मोलनुपिरवीर और मोनोक्लोनल एंटीबॉडी से भी पैक्सलोविड को रेटिंग में ऊपर रखा है. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात को लेकर एक बार फिर से चिंता जताई है कि अभी भी कई देशों में लोगों को कोरोना की वैक्सीन नहीं मिल रही है.

 

Related Articles

Back to top button