पृथ्वी पर एक ऐसी जगह जहां गुरुत्वाकर्षण है ही नहीं, “मिस्ट्री स्पॉट” कर देगा आपको आश्चर्यचकित

क्या आपने कभी पृथ्वी पर ऐसी जगह देखी है जहां गुरुत्वाकर्षण हो ही ना? अगर नहीं तो हम बताते हैं आपको इस दुनिया में ऐसी जगह भी है जहां गुरुत्वाकर्षण नहीं है। यानी एक ऐसी जगह जहां गुरुत्वाकर्षण का नियम फेल हो जाता है। स्पेस में गुरुत्वाकर्षण नहीं होता जिसके कारण लोग हवा में उड़ने लगते हैं। लेकिन इस पृथ्वी पर एक ऐसी जगह भी है जहां गुरुत्वाकर्षण नहीं है। अमेरिका के कैलिफोर्निया का सैंटाक्रूज इलाके में एक ऐसा रिजॉर्ट है जहां सब कुछ उल्टा पुल्टा हो जाता है। जैसे गुरुत्वाकर्षण के प्रयोग होते हैं वैसे ही प्रभाव का एहसास ना होता है। यहां के एक कमरे में अगर कोई वस्तु गिराई जाए तो वह ऊपर की ओर जाता है यानी जहां गुरुत्वाकर्षण है ही नहीं।

जानकर हैरानी हो गई ना, लेकिन यह सच है। इस जगह की पहचान 1939 में की गई थी जिसे बाद में “मिस्ट्री स्पॉट”कहा जाने लगा था। बताया जाता है कि यहां एक समय ऐसा था कि यहां इमारत बनाई जानी थी लेकिन सर्वेयर ने खाली जगह पर जब जाट और अपना अन्य सामान रखा तो वह हवा में तैरने लग गया। यह सब एक सीमित दायरे में हो रहा था। वहां मौजूद सभी लोग इसे चमत्कार समझने लगे। जिसके बाद वहां इमारत का काम रुकवा दिया गया। लेकिन इस जगह को मिरेकल स्पॉट के नाम से जाना जाने लगा।

इस जगह के बारे में सुनते ही पर्यटक इस जगह पर आने-जाने लगे। जिससे इस जमीन के मालिक की अच्छी कमाई होने लगी थी क्योंकि वह यहां प्रवेश करने के कुछ चार्ज लेता था। साथ ही जमीन के मालिक ने यहां पर एक केबिन बना दिया है। जिस में जाने के लिए लोगों को कीमत चुकानी पड़ती है। यहां आज भी लोग जाते हैं तो कैलिफोर्निया के क्षेत्र में जाकर जरूर देखते हैं। यहां पर गुरुत्वाकर्षण है ही नहीं।

Related Articles

Back to top button