पश्चिम बंगला में द केरल स्टोरी होगी बैन

पश्चिम बंगाल में फिल्म द केरल स्टोरी को बैन करने के ऑर्डर पास हो चुके हैं। तमिल नाडु के बाद अब पश्चिम बंगला में यह फिल्म बैन होगी। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि विवादास्पद फिल्म “द केरल स्टोरी” को राज्य में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा, यह तर्क देते हुए कि इससे अशांति पैदा हो सकती है। उसने यह भी आरोप लगाया है कि भाजपा “कश्मीर फाइल्स की तरह इस फिल्म की भी फंडिंग कर रही है”।

इस बड़ी कहानी में शीर्ष 10 बिंदु इस प्रकार हैं:

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज राज्य सचिवालय नबन्ना में फिल्म पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के बारे में संवाददाताओं को बताया। आधिकारिक आदेश का इंतजार है।

ममता ने मीडिया से कहा,”उन्होंने कश्मीर फाइलें क्यों बनाईं? एक वर्ग को अपमानित करने के लिए। यह केरल फाइलें क्या हैं? अगर वे कश्मीरी लोगों की निंदा करने के लिए कश्मीर फाइलें तैयार कर सकते हैं … अब वे केरल राज्य को भी बदनाम कर रहे हैं। हर दिन वे अपने नैरेटिव के जरिए बदनाम कर रहे हैं।”

“वे बंगाल को भी बदनाम कर रहे हैं। मुझे पता चला है कि उन्होंने ‘बंगाल बचाओ’ के पोस्टर बनाए हैं। बंगाल में क्या हुआ? यह एक शांतिपूर्ण, शांतिप्रिय राज्य है। बीजेपी सांप्रदायिक राजनीति क्यों कर रही है?”

आज दिल्ली में फिल्म देखने के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बंगाल फिल्म पर प्रतिबंध लगाकर गलत कर रहा है। “क्या वे किसी को सच बोलने की अनुमति नहीं देना चाहते हैं? आतंकवादी संगठनों के साथ खड़े होने से आपको (ममता बनर्जी) क्या मिलता है?”

फिल्म – सुदीप्तो सेन द्वारा लिखित और निर्देशित और अदा शर्मा द्वारा अभिनीत – केरल में युवा हिंदू महिलाओं के इस्लाम में कथित कट्टरता और रूपांतरण के बारे में है। फिल्म दिखाती है कि उन्हें बाद में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट या आईएसआईएस में शामिल कर लिया गया।

यह अपने ट्रेलर के रिलीज होने के बाद से ही विवादों में आ गया, जिसमें दावा किया गया था कि केरल में 32,000 महिलाओं को परिवर्तित किया गया है और आईएसआईएस में शामिल किया गया है। पिछले हफ्ते, प्रोमो को “केरल के विभिन्न हिस्सों से तीन युवा लड़कियों की सच्ची कहानियों” में बदल दिया गया था।

केरल की सत्तारूढ़ सीपीएम और विपक्षी कांग्रेस ने फिल्म निर्माताओं पर जानबूझ कर बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने और “छिपे हुए एजेंडे” पर काम करने का आरोप लगाया है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि इस तरह की “प्रचार फिल्मों” को केरल में राजनीतिक लाभ हासिल करने के दक्षिणपंथी प्रयासों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फिल्म का समर्थन करते हुए कहा है कि यह “आतंकवाद की बदसूरत सच्चाई दिखाता है और आतंकवादियों के डिजाइन को उजागर करता है”। उन्होंने कहा कि फिल्म का विरोध करते हुए कांग्रेस “आतंकवादी प्रवृतियों के साथ खड़ी है… कांग्रेस ने वोट बैंक के लिए आतंकवाद का बचाव किया है।”

मध्यप्रदेश ने फिल्म को कर मुक्त कर दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि फिल्म “लव जिहाद, धर्म परिवर्तन और आतंकवाद की साजिश को उजागर करती है”। दिल्ली बीजेपी ने मांग की है कि फिल्म को राष्ट्रीय राजधानी में भी टैक्स फ्री किया जाए।

सुप्रीम कोर्ट और कई उच्च न्यायालयों ने पहले फिल्म की रिलीज और स्क्रीनिंग में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अगुआई वाली पीठ ने एक याचिका को खारिज करते हुए कहा था, “आपको अभिनेताओं, निर्माता के बारे में सोचना चाहिए … फिल्मों को रहने के बारे में आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। बाजार तय करेगा कि क्या यह निशान तक नहीं है।”

Related Articles

Back to top button