मणिपुर हिंसा में 60 मासूम समेत, 1700 घर जल कर राख

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सोमवार को कहा कि 3 मई की हिंसक घटना में लगभग 60 निर्दोष लोगों की मौत हो गई। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना में लगभग 231 लोग घायल हो गए और लगभग 1700 घर जल गए।

मणिपुर के सीएम ने आगे लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और उन्हें सूचित किया कि हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने के लिए एक उच्च-स्तरीय जांच की जाएगी और उन लोगों पर भी कार्रवाई की जाएगी जो अशांति को रोकने में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में विफल रहे। उन्होंने लोगों से सार्वजनिक परिवहन की आवाजाही को अवरुद्ध या बाधित नहीं करने की भी अपील की।
पूर्वोत्तर राज्य को उबाल पर रखने वाले जातीय संघर्षों पर अपनी पहली सार्वजनिक प्रतिक्रिया में, मणिपुर के सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को स्थिति की निगरानी करने और जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए केंद्रीय बलों को भेजने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने मीडियाकर्मियों को आश्वासन दिया कि जारी हिंसा में फंसे लोगों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान की जा रही है।

सिंह ने कहा, “मणिपुर में विभिन्न स्थानों पर फंसे लोगों को सर्वोत्तम संभव देखभाल और सहायता प्रदान की जा रही है। उन्हें सुरक्षित स्थानों और आश्रयों में ले जाया जा रहा है। अब तक, ऐसे 20,000 लोगों को निकाला जा चुका है और लगभग 10,000 लोग फंसे हुए हैं।” हिंसा के पीछे जिम्मेदार लोगों पर जिम्मेदारी तय करने के लिए उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी।

“हिंसा के पीछे व्यक्तियों/समूहों और अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में विफल रहने वाले सरकारी सेवकों पर जिम्मेदारी तय करने के लिए एक उच्च-स्तरीय जांच की जाएगी। मैं सभी से निराधार और निराधार अफवाहें न फैलाने या उन पर विश्वास न करने की अपील करता हूं। अब तक कुल 35,655 व्यक्तियों सहित, 1593 छात्रों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।”

मुख्यमंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि सरकारी तंत्र चौबीसों घंटे काम कर रहा है और स्थिति को बहाल करने के लिए काम कर रहा है और विधायक और मंत्री भी शांति बहाल करने के लिए गंभीर प्रयास कर रहे हैं।

“मैं जनता से अर्धसैनिक और राज्य बलों को अपना अधिकतम सहयोग देने की अपील करता हूं। मैं उनसे भी अपील करता हूं कि प्रभावित परिवारों को उनके घरों में लौटने में सक्षम बनाने के लिए एक सुरक्षित और अनुकूल वातावरण बनाएं। मैं माननीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से ईमानदारी से धन्यवाद देता हूं।” सरकार की। वह हिंसा के पहले दिन से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और व्यवस्था बहाल करने के लिए केंद्रीय बलों की कई कंपनियों को राज्य में भेजा है, “सिंह ने कहा।

पूर्वोत्तर सहित कई राज्य सरकारें अपने नागरिकों को हिंसा प्रभावित मणिपुर से बाहर निकालने की योजना पर काम कर रही हैं।
इस बीच, राज्य में इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहीं और हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में कर्फ्यू जारी रहा।

लोगों को रोजमर्रा की जरूरत का सामान खरीदने के लिए रविवार को कर्फ्यू में कुछ ढील दी गई थी, जो सोमवार को भी जारी रही।
उच्च न्यायालय द्वारा राज्य सरकार को मणिपुर के बहुसंख्यक समुदाय को अनुसूचित जनजातियों (एसटी) की सूची में शामिल करने पर विचार करने के निर्देश के बाद पूर्वोत्तर राज्य में झड़पें हुईं।

मेइती लोगों की एसटी दर्जे की मांग के बीच ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन (एटीएसयू) मणिपुर ने बुधवार को एक रैली का आयोजन किया, जो बाद में हिंसक हो गई।

Related Articles

Back to top button