अब पटरी पर लौटने के मुहाने पर है देश की अर्थव्‍यवस्‍था: शक्तिकांत दास

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था अब पटरी पर लौटने के मुहाने पर है। दास ने वित्त आयोग के मौजूदा चेयरमैन एन के सिंह की पुस्‍तक ‘पोट्रेट्स ऑफ पावर: हॉफ ए सेंचुरी ऑफ बिंग एट रिंगसाइड’ के विमोचन के अवसर पर ये बात कही। उन्‍होंने कहा कि आरबीआई और सरकार की उदार या अनुकूल मौद्रिक और राजकोषीय नीतियों की वजह से देश आर्थिक पुनरोद्धार के करीब है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि हम लगभग आर्थिक पुनरोद्धार यानी इकॉनमिक रिवाइवल के मुहाने पर पहुंच चुके हैं। ऐसे में ये महत्वपूर्ण है कि वित्तीय इकाइयों के पास वृद्धि को समर्थन के लिए पर्याप्त पूंजी हो। उन्‍होंने कहा कि कई वित्तीय इकाइयां पहले ही पूंजी जुटा चुकी हैं, कुछ पूंजी जुटाने की योजना बना रही हैं। दास ने कहा कि निश्चित रूप से आने वाले महीनों में वे पूंजी जुटा लेंगी।

शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत ने कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने के लिए राजकोषीय विस्तार का रास्ता चुनना है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इस संकट के बाद सरकार को राजकोषीय मजबूती की स्पष्ट योजना जारी करनी होगी। दास ने कहा कि कोरोना महामारी पर एक बार नियंत्रण प्राप्‍त करने के पश्चात सरकार निश्चित रूप से देश की आगे की राजकोषीय योजना की जानकारी प्रस्तुत करेगी। इसके साथ ही दास ने कहा कि मौद्रिक और राजकोषीय नीतियों दोनों में हमने उदार रुख अपनाया हुआ है।

Related Articles

Back to top button