दिल्ली के इन तीन इलाकों की हवा बेहद खराब, गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

मौसम के अलग-अलग कारकों की वजह से दिल्ली के लोगों को इस बार सामान्य से ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ रहा

लखनऊ: राजधानी दिल्ली के तीन इलाकों की हवा मंगलवार दिन में बेहद खराब श्रेणी में रही। इन इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 अंक के पार रहा। वहीं सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में बना रहेगा।

मौसम के अलग-अलग कारकों की वजह से दिल्ली के लोगों को इस बार सामान्य से ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। लंबे समय से बारिश नहीं होने के चलते दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में धूल की मात्रा बढ़ी हुई है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार दिन में दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 233 अंक रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले यानी सोमवार को यह सूचकांक 262 अंक पर था।

दिल्ली के तीन निगरानी केंद्र ऐसे

इस तरह चौबीस घंटे के भीतर इसमें 29 अंकों का सुधार हुआ है, लेकिन यह अब भी खराब श्रेणी में बना हुआ है। वहीं दिल्ली के तीन निगरानी केंद्र ऐसे हैं, जहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 अंक से ऊपर यानी बेहद खराब श्रेणी में बने हुए हैं।सफर का अनुमान है कि हवा की रफ्तार बहुत तेज नहीं होने और धूल उड़ाने वाली हवाओं के चलते दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक अभी खराब श्रेणी में ही बना रहेगा।

द्वारका-8 304

शादीपुर 305

चांदनी चौक 292

बवाना 278

Related Articles

Back to top button