केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में Sword of honor विजेता पायलट कैप्टन साठे की हुई मौत

शुक्रवार देर रात एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान केरल के कोच्चि कोड हवाई अड्डे की हवाई पट्टी पर फिसल कर करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। इस विमान में 189 लोग सवार थे जिसमें से 16 लोगों की मृत्यु हो गई। डीजीसीए (DGCA) के एक बयान में कहा गया कि एआईईएएक्सबी1344, बी737 दुबई-कालीकट उड़ान जिसमें 189 लोग सवार थे दुर्घटना का शिकार हुई है।

इस विमान दुर्घटना में भारतीय वायुसेना के पूर्व पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे समेत दोनों पायलटों की मौत हो गई है। खबरों के अनुसार कैप्टन साठे एक पूर्व वायु सेना पायलट थे। कैप्‍टन साठे ‘Sword of honor’ विजेता थे और वायु सेना अकादमी ने उन्‍हें सम्‍मानित किया था।

उन्‍होंने फाइटर पायलट का कार्यकाल पूरा किया था
वह एचएएल के टेस्‍टेड पायलट भी थे। वह 310s और 777s पर थे और उन्‍हें एआई एक्‍सप्रेस के लिए चुना गया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को मौके पर जाने के निर्देश दिये हैं। शाह ने ट्वीट किया, ‘केरल के कोझीकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान की दुर्घटना के बारे में जानकर व्यथित हूं। नडीआरएफ को यथाशीघ्र मौके पर पहुंचकर राहत अभियान में सहायता का निर्देश दिया है।’

डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया। यात्रियों में 10 नवजात, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य भी शामिल हैं। विमान शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर हवाईपट्टी पर उतरा। विमानन कंपनी के एक प्रव्कात ने कहा कि विमान संभवत: हवाईपट्टी से फिसल गया। हादसे के वक्त वहां भारी बारिश हो रही थी।

Related Articles

Back to top button