“कोरोना देवी माई” की पूजा अर्चना, आधुनिक भारत में कोरोनावायरस को लेकर फैलता अंधविश्वास

पूरे विश्व को कोविड 19 ने हिला कर रखा है। ऐसा कोई भी देश नही है जो इस वायरस की चपेट न आया हो। कोरोना वायरस से बढ़ते मामलों ने जहा दुनिया को झोकझोर के रखा है। वही वायरस से हुई मौतों ने दुनिया को चिंता में डाल दिया है। इस घातक वायरस से लड़ने के लिए अब तक किसी भी देश ने वैक्सीन नहीं बनाया है। कई देश वैक्सीन बनाने का दावा भी कर रहे हैं लेकिन वह पूरी तरह सफल नहीं हो पाए। ऐसे में अगर कहा जाए कि इस वायरस ने अंधविश्वास भी पैदा किया तो चौंकिए मत इसके लिए आपको भारत के यूपी कुशीनगर जनपद से आए अंधविश्वास से जुड़ी एक खबर से जरूर रूबरू करवाते हैं।

यूपी कुशीनगर के तमकुहीराज तहसील के लतवाजीत गांव में कुछ महिलाएं पूजा सामग्री के साथ चढ़ावा चढ़ा रही हैं। यह किसी गांव की देवी को नहीं बल्कि अंधविश्वास की पूजा  कर रही है। जिसे “कोरोना देवी माई” का नाम दिया गया। महिलाएं कोरोना देवी माई की पूजा 9 लड्डू और 9 लोंग चढ़ाकर कर रही हैं। ऐसे में अगर यूं अंधविश्वास का धुआं उठेगा तो स्वभाविक है लोगों की भीड़ बढ़ने के साथ पूजा-अर्चना और कुछ लोगों का कारोबार चल जाएगा।

2 महिलाओं से शुरू हुई यह अफवाह अब यह तस्वीर ले चुकी है कि प्रदेश के कई गांव में कोरोना देवी माई की पूजा की जा रही है। आधुनिक भारत में कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां अंधविश्वास यू पैर पसार रहा है। एक तरफ कोरोनावायरस जैसी महामारी से अमेरिका इटली ब्रिटेन जैसे कई विकसित देश इसकी चपेट में आकर जूझ रहे हैं। वहीं भारत में कोरोना को देवी माई बना दिया गया है। यह अंधविश्वास ऐसे पैर पसार लेता है कि कोरोना वायरस भी इस तरीके से पैर नहीं पसार रहा। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि भारत में इस तरीके से अंधविश्वास फैल रहा हो। इससे पहले भी कई बार भारत में इस तरीके के अंधविश्वास फैलाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button