शैक्षिक विकास के लिए सायरा विकास अधिकारी ने की अनोखी पहल, जानिए क्या

उदयपुर, वर्तमान दौर में शिक्षा को सर्वसुलभ बनाने एवं शैक्षिक विकास को बढ़ावा देने के लिए किये गये नवाचार के तहत जिले के सायरा ब्लॉक में विद्यार्थियों को अपने कैरियर निर्माण के लिए आवश्यक सुविधाओं से युक्त उचित प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने की अनूठी पहल की है।

सायरा ब्लॉक के विकास अधिकारी भंवर सिंह चारण ने पंचायत समिति के समस्त स्टॉफ सदस्यों द्वारा एकत्र की गई राशि एक लाख 70 हजार रुपये के आर्थिक सहयोग एवं अथक प्रयासों सायरा ब्लॉक की तरपाल ग्राम पंचायत के आदर्श ग्राम कागटी में महात्मा गांधी पुस्तकालय-वाचनालय राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कागटी के प्रांगण में स्थापित किया गया। विकास अधिकारी ने स्वयं सभी पुस्तके, रेक्स, फर्नीचर आदि खरीद कर पुस्तकालय-वाचनालय को सुसज्जित किया है।

ये भी पढ़ें-यूपी कांग्रेस ने लॉन्च किया प्रियंका गांधी का कैलेंडर, हर गांव हर शहर पहुंचेगा कैलेंडर

कागटी ग्राम उदयपुर जिले में एकमात्र आदर्श ग्राम घोषित है। श्री चारण ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में विकास एवं महात्मा गांधी के विचारों से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से संचालित इस वाचनालय में विभिन्न महापुरूषों यथा महात्मा गांधी, पण्डित जवाहरलाल नेहरू, भगतसिंह, स्वामी विवेकानन्द आदि महापुरूषों की अनेक पुस्तकों के साथ चाणक्य एवं विदुर की नीतियों से संबंधित पुस्तकें भी उपलब्ध है। इस वाचनालय में शिक्षा के प्रचार-प्रसार हेतु प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी से संबंधित पुस्तके तथा धार्मिक पुस्तके एवं विभिन्न समाचार पत्र एवं विभिन्न लेखकों की कहानी संग्रह भी उपलब्ध है। इससे स्थानीय क्षेत्र के साथ ही आस-पास के टीएसपी क्षेत्र के विद्यार्थियों को खासा लाभ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button