बुलंदशहर में अब कोरोना से लड़ेगा कोबोट नाम का रोबोट

देश इस वक्त कोविड-19 नोबल कोरोना जैसी गंभीर महामारी से गुज़र रहा है, भारत लॉकडाउन है और सभी से  एक दूसरे से दूरी बनाकर रखने की अपील की जा रही है।वहीं अब खुर्जा अस्पतालों में मरीजों व डॉक्टरों का ख्याल एक रोबॉट के माध्यम से रखा जाएगा। खुर्जा के जटिया अस्पताल को L1 घोषित किया गया। उसके बाद यहाँ कोरोना संक्रमित मरीज़ों को भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है। बुलंदशहर जिलाधिकारी के आदेश पर आज एक और L1 अस्पताल को एक रोबॉट भेंट किया गया है। इस रोबोट को “को-बोट नाम दिया गया। जो खुद में एक कारगर मशीन है। कोबोट को डीएम के आदेश पर कोविड-19 में सहायता के लिए हाॅस्पिटल में इस्तेमाल के लिए दिया गया है।

इस कोबोट के द्वारा कोरोना संक्रमण से व्यक्तियों को वार्ड में खाना और दवा दिए जाने के लिए प्रयोग में लाया जायेगा, जिससे संक्रमित व्यक्ति से कम से कम लोगों का सम्पर्क हो सके। मौके पर मौजूद खुर्जा उपजिलाधिकारी ईशा प्रिया, खुर्जा सीएमएस पीतम सिंह ने इस कोबोट का ट्रायल कर अस्पताल में दाखिल किया। बुलंदशहर के नगर निवासी और नोएडा की अलग-अलग यूनिवर्सिटी-कॉलेज में पढ़ने वाले निशांत शर्मा और अतुल कुमार ने मिलकर ये कोबोट तैयार किया है। जबकि इस दोनों छत्तों द्वारा बनाया गया ये तीसरा रोबोट है।जो कोरोना वायरस से लड़ने वाले योद्धा डॉक्टरों को भेंट किया गया है। और जिलाधिकारी रविंद्र कुमार आदेश पर इसे खुर्जा के जटिया अस्पताल में इस्तेमाल करने के लिये दिया गया है।

इस महामारी से निपटने के लिए शासन-प्रशासन भी हर मुमकिन प्रयास कर रहा है। और इस रोबॉट की मदद से डॉक्टर और स्टाफ को भी सामाजिक दूरी का पालन करने में पूरी सहायता मिलेगी। जिससे कोरोना संक्रमण फैलने को फैलने से रोका जा सकता है।

Related Articles

Back to top button