भोपाल : आयोग के हस्तक्षेप पर रिटायर्ड शिक्षक को मिली पेंशन

भोपाल। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के हस्तक्षेप पर भिंड जिले के रिटायर्ड शिक्षक ग्यारसीप्रसाद शाक्य को उनकी लंबित पेंशन तथा स्वत्वों का भुगतान कर दिया गया है। इस संबंध में विभाग द्वारा आयोग को जानकारी दी गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मामला वर्ष 2019 का है। आवेदक ग्यासीप्रसाद शाक्य ने लंबित पेंशन, उपादान, सातवें वेतन का एरियर्स एवं 30 वर्षीय क्रमोन्नति के भुगतान का अनुरोध मानव अधिकार आयोग से किया था। आयोग ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी भिंड से रिपोर्ट तलबकर लगातार सुनवाई की। जिसके बाद जिला शिक्षा विभाग द्वारा रिटायर्ड शिक्षक के स्वत्वों का भुगतान कर दिया गया है। अंतिम निराकरण के पश्चात आयोग ने इस प्रकरण को नस्तीबद्ध कर दिया है।

छात्राओं को मिली टीसी

मानव अधिकार आयोग के हस्तक्षेप पर दो छात्राओं को संबंधित विद्यालय द्वारा टीसी जारी कर दी गई है। जिला शिक्षा अधिकारी भोपाल ने आयोग को इस आशय का प्रतिवेदन भेजा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आवेदक रामलखन गुप्ता ने आयोग से आवेदन किया था कि उनकी दो पुत्रियों कु. लक्ष्मी गुप्ता एवं कु. खुशबू गुप्ता की टीसी विंध्यांचल स्कूल कोलार रोड द्वारा जारी नहीं की जा रही है। आयोग द्वारा इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी भोपाल से रिपोर्ट मांगी गई थी और प्रकरण की लगातार सुनवाई की गई। जिसके बाद आवेदक की दोनों पुत्रियों की टीसी संबंधित स्कूल द्वारा जारी कर दी गई है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी का प्रतिवेदन प्राप्त हो जाने पर आयोग ने प्रकरण नस्तीबद्ध कर दिया है।

Related Articles

Back to top button