रजिस्ट्रेशन शुरू, ctet.nic.in, डायरेक्‍ट लिंक से करें अप्‍लाई, अधिक जानकारी के लिए पढ़े पूरी खबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटीईटी जुलाई परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। CTET July 2023 Registration @ctet.nic.in, जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइ ctet.nic.in पर विजिट कर आवेदन दर्ज कर सकते हैं। अप्‍लाई करने की लास्‍ट डेट 26 मई है जबकि फीस का भुगतान 27 मई, 2023 तक किया जा सकता है।

लास्ट डेट

सीबीएसई सीटीईटी जुलाई परीक्षा 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और इन पद पर अप्लाई करने की लास्ट डेट 26 मई 2023 है। हालांकि कैंडिडेट्स 27 मई 2023 तक आवेदन शुल्क भर सकते हैं। ये ऑनलाइन फीस जमा करने की लास्ट डेट है।

कितना देना होगा फीस

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1000 रुपये एप्लीकेशन फीस देनी होगी। ये फीस पेपर वन की है, वहीं दोनों पेपर देने के लिए फीस 1200 रुपये है।

एससी, एसटी और डिफरेंटली एबेल्ड कैंडिडेट्स के लिए एक पेपर की फीस 500 रुपये और दोनों पेपरों की फीस 600 रुपये है. ये भी जान लें कि जो कैंडिडेट्स पहले आवेदन कर देंगे और फीस भी जमा कर देंगे उन्हें एग्जाम सिटी चुनते समय प्रायॉरिटी दी जाएगी.

कैसे करें अप्‍लाई

1: सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
2: होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी जुलाई 2023 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
3: एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को पहले अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा।
4: रजिस्‍ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद, आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
5: सब्‍मिट पर क्लिक करें और कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड कर लें।

कैसा होगा पेपर पैटर्न

CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 और पेपर 2 पेपर वन उनके लिए है जो प्राइमरी क्लास के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं। यानी क्लास 1 से 5 और पेपर टू उन कैंडिडेट्स के लिए है जो अपर प्राइमरी क्लास को पढ़ाना चाहते हैं यानी क्लास 6 से 8 आप अपनी च्वॉइस के मुताबिक पेपर सेलेक्ट कर सकते हैं। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न एमसीक्यू टाइप होते हैं। अगर आप क्लास 1 से लेकर 8 तक पढ़ाना चाहते हैं तो दोनों पेपर दे सकते हैं। दोनों पेपरों में 150 मल्टीपल च्वॉइस क्वैश्चचंस आते हैं।

Related Articles

Back to top button