EMI भरने वालों को RBI का तोहफा, लॉक डाउन के बीच रेपो और रिवर्स रेपो रेट में की कटौती

देश में 21 दिन के लोग डाउन के बीच इकोनॉमी की हालत काफी खराब हो गई है। जिसे सुधारने के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है। पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोगों को राहत देने के लिए टेक्स पेयर में बदलाव किए। वहीं अब अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने के लिए रिजर्व बैंक ने भी सहायता प्रदान की है।

आरबीआई ने रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है। जिसके बाद रेपो रेट 5.15 से घटकर 4.45 हो गया है। ये कटौती आरबीआई के इतिहास में सबसे बड़ी कटौती है। क्योंकि अभी तक मौद्रिक समीक्षा बैठक में आरबीआई ने रेपो रेट को लेकर कोई भी बड़ा फैसला नहीं लिया था।

इसी के साथ आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। जिसके बाद RRR में भी कमी आई है। RRR में 4 फीसदी कर दिया है। आपको बता दें कि रेपो रेट में कटौती का फायदा होम, कार औऱ बाकी तरह समेत कई तरह के ईएमआई भरने वाले करोड़ों लोगों को फायदा मिलेगा।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि कोरोना की वजह से कैश फ्लो में आई चुनौती से निपटने के लिए कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं। इसीलिए सीआरआर यानी कैश रिजर्व रेशों ने 100 बेसिस प्वाइंट की कटौती करके 3% कर दिया गया है। यह 1 साल की अवधि तक रहेगा। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि सभी कमर्शियल बैंकों को ब्याज और कर्ज देने में 3 महीने की छूट दी जा रही है। इस फैसले से 3.74 करोड रुपए की नगदी सिस्टम में आएगी।

Related Articles

Back to top button