कैंसर के बढ़ते मामले पर राज्यसभा में चिन्ता

दिल्ली ,  राज्यसभा में सोमवार को सदस्यों ने देश में कैंसर के बढ़ते मामलों पर चिन्ता व्यक्त की और इसकी रोकथाम के लिए दीर्घकालीन नीति बनाने की मांग की।


भारतीय जनता पार्टी के हरिनाथ सिंह यादव ने शून्यकाल के दौरान देश में कैंसर के मामलों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि अब 18 साल से कम आयु के लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। पिछले तीन वर्ष के दौरान 39 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से पीड़ित हुए हैं और करीब 23 लाख लोगों की मौत हो गयी है। उन्होंने कहा कि अनुमान है 70 हजार से एक लाख बाल कैंसर रोगी हैं।


यादव ने कहा कि रसायन युक्त नशीले पदार्थों के सेवन, कृषि में रसायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के प्रयोग तथा डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो के उपयोग से कैंसर की बीमारी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि एक ओर सरकार राजस्व के लिए शराब का लाइसेंस जारी करती है वहीं दूसरी ओर नशामुक्ति अभियान भी चलाया जाता है। यह खेल बंद होना चाहिये ।

ये भी पढ़े – निजीकरण के खिलाफ छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बन्द


उन्होंने कहा कि सरकार को कैंसर की रोकथाम के लिए दीर्घकालीन नीति बनानी चाहिये जिससे इस पर नियंत्रण पाया जा सके । शून्यकाल के दौरान ही कांग्रेस की फूलो देवी नेतम ने अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को दिल्ली में छह साल के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की।

उन्होंने कहा कि अभी केवल तीन साल के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी जाती है जिससे जवानों को परेशानी होती है और निर्धारित समय से अधिक रहने पर उन पर जुर्माना लगाया जाता है। उन्होंने जवानों पर लगाये जाने वाले जुर्माने को माफ करने की भी मांग की ।

Related Articles

Back to top button