राजस्थान को मिलेंगे 17 IAS और 5 IPS, प्रमोशन के लिए गहलोत सरकार ने भेजे इन अफसरों के नाम

जयपुर. प्रदेश को जल्द ही 17 IAS और 5 IPS मिलेंगे. राज्य के कार्मिक विभाग ने आरएएस से आईएएस में और आरपीएस से आईपीएस में प्रमोशन के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को डीओपी की ओर से नाम भेज दिए गए हैं. कार्मिक विभाग ने आरएएस से आईएएस में प्रमोशन के लिए रिक्त 17 पदों के विरुद्ध 51 और आरपीएस से आईपीएस में पदोन्नति के लिए 5 रिक्त पदों के विरुद्ध 15 नाम भेजे हैं. आरएएस से आईएएस और आरपीएस से आईपीएस में प्रमोशन (Promotion) की प्रक्रिया जल्द पूरी हो सकती है. इसके लिए डीओपी ने नाम भेज दिए हैं. यूपीएससी (UPSC) दोनों प्रमोशन के लिए बोर्ड बैठक की तिथि बताएगा.

कार्मिक विभाग ने जिन आरएएस अफसरों के नाम भेजे हैं, उनमें नरेंद्र गुप्ता, प्रेम सुख बिश्नोई, अनिल अग्रवाल, टीकमचंद बोहरा और हरजी लाल अटल शामिल हैं. इनके अलावा डॉक्टर रश्मि शर्मा, लक्ष्मी नारायण मंत्री, इकबाल खान कल्पना अग्रवाल, सुनील शर्मा, मनीषा अरोड़ा, पुष्पा सत्यानी, महावीर प्रसाद मीणा,रामावतार मीणा प्रथम, रामदयाल मीणा द्वितीय, खजान सिंह आदि के भी नाम संभावित हैं. वहीं एक प्रकरण के निपटारे के निर्णय अनुसार एम.एल.चौहान का नाम भी इसमें शामिल हो सकता है.

इसी तरह आरपीएस से आईपीएस में पदोन्नति के लिए ये नाम संभावित हैं-सुरेंद्र सिंह, संजीव नैन, नरेंद्र सिंह और योगेश गोयल. इसके अलावा एक प्रकरण के निपटारे के निर्णय अनुसार ज्ञानचंद यादव भी संभावित नामों में शामिल हो सकते हैं. बहरहाल डीओपी की ओर से नाम भेजने के बाद सभी संभावितों की नजरें यूपीएससी की बोर्ड बैठक की तिथि पर टिकी हैं. यह तिथि जल्द ही घोषित हो सकती है.

राज्य में 170 आईएएस ड्यूटी पर तैनात रहेंगे
प्रदेश में आईएएस की संख्या 313 है. डीओपीटी की अधिसूचना के अनुसार राज्य सरकार में 170 IAS ड्यूटी देंगे. जबकि 68 आईएएस केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात रहेंगे. 42 अफसर राज्य प्रतिनियुक्ति पर रहेंगे. पांच आईएएस प्रशिक्षण के लिए रिजर्व और 28 छुट्टी के लिए रिजर्व रहेंगे.

Related Articles

Back to top button