प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने WHO से सम्मान मिलने पर आशा कार्यकर्ताओं को दी बधाई

कार्यकर्ता स्वस्थ भारत को सुनिश्चित करने में आगे हैं तथा उनका समर्पण एवं संकल्प काबिले तारीफ है

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता ‘आशा’ के कार्यकर्ताओं को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक के ग्लोबल हेल्थ लीडर्स पुरस्कार से सम्मानित किये जाने पर बधाई दी.
मोदी ने अपने ट्वीट में आशा कार्यकर्ताओं की टीम को डब्ल्यूएचओ महानिदेशक के ग्लोबल हैल्थ लीडर्स अवार्ड मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि ये कार्यकर्ता स्वस्थ भारत को सुनिश्चित करने में आगे हैं तथा उनका समर्पण एवं संकल्प काबिले तारीफ है.

डब्लूएचओ ने दिए अवार्ड- Today News

इससे पहले डब्लूएचओ ने अवार्ड दिए जाने की जानकारी दी थी. डब्लूएचओ ने ट्वीट किया, ‘ भारत में आशा कार्यकर्ताओं की महिलाओं की संख्या 1 मिलियन से भी अधिक है. समुदाय को स्वास्थ्य प्रणाली से जोड़ने और गरीब गांव वालों को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित कराने में अहम भूमिका निभाने के लिए उन्हें सम्मानित किया जाता है.’ डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने रविवार को छह पुरस्कारों की घोषणा की. ये पुरस्कार वैश्विक स्वास्थ्य को आगे बढ़ाने, क्षेत्रीय स्वास्थ्य मुद्दों के लिए नेतृत्व और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करने के लिए दिए गए हैं. महानिदेशक घेब्रेयेसस ने ‘ग्लोबल हेल्थ लीडर्स अवार्ड’ के लिए विजेताओं का फैसला किया. इन पुरस्कारों की स्थापना 2019 में की गई थी और पुरस्कार समारोह 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा के उच्च-स्तरीय उद्घाटन सत्र का हिस्सा था.

WHO ने की प्रशंसा

डब्ल्यूएचओ ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि आशा ने बच्चों को वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों, सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल, उच्च रक्तचाप और तपेदिक के लिए उपचार और पोषण, स्वच्छता और स्वस्थ जीवन के लिए स्वास्थ्य संवर्धन के मुख्य क्षेत्रों के खिलाफ मातृ देखभाल और टीकाकरण प्रदान करने के लिए काम किया.

Today News

ये भी पढ़ें-PM मोदी का टोक्यो में भारतीयों ने किया जोरदार स्वागत, सेना प्रमुख ने नियंत्रण रेखा पर अग्रिम इलाकों का किया दौरा, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने पर इमरान खान ने की मोदी सरकार की तारीफ, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

Related Articles

Back to top button