पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने पर इमरान खान ने की मोदी सरकार की तारीफ, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए सरकार ने शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की। इसके साथ ही सरकार ने घरों में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की भी घोषणा की। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने “अमेरिका के दबाव” के बावजूद रूस से रियायती तेल खरीदने के लिए भारत की फिर एकबार प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार एक स्वतंत्र विदेश नीति की मदद से इसे हासिल करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के नेतृत्व वाली सरकार पर “बिना सिर वाले मुर्गे की तरह अर्थव्यवस्था” के लिए फटकार लगाई। उन्होंने कल मोदी सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की घोषणा की सराहना की।

1-केंद्र के बाद अब राज्यों की बारी, केरल के बाद राजस्थान ने भी घटाए पेट्रोल-डीजल दाम

केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद राजस्थान सरकार ने भी शनिवार को पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर की कमी की।राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्विटर पर लिखा, “केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी के कारण राज्य सरकार पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम करेगी। इससे राज्य में पेट्रोल 10.48 रुपये और डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।”इससे पहले केरल सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 2.41 रुपये और 1.36 रुपये की कटौती की घोषणा की थी।

2-गुजरात चुनाव: दलित वोटरों को लुभाने के लिए BJP ने तैयार किया यूपी वाला फार्मूला

जैसे जैसे गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं, राजनीतिक पार्टियां अपने अभियान को तेज कर रही हैं। इसी कड़ी में भाजपा ने भी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए भाजपा अपनी दलित पहुंच को तेज करना चाहती है। इसी कड़ी में भाजपा ने दलित वोट बैंक को देखते हुए खुद को उनकी पार्टी के रूप में पेश करने की कोशिश शुरू की है। इन्हें अब तक परंपरागत रूप से बसपा का वोट बैंक माना जाता है।

3-रात को यात्रा, दिन में बैठकों का दौर; विदेश यात्रा के दौरान ऐसे समय बचाते हैं पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल क्वाड समिट में भाग लेने के लिए टोक्यो जाने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने अपने विदेशी दौरों के दौरान हमेशा एक निश्चित पैटर्न का पालन किया है। प्रधानमंत्री ज्यादातर समय बचाने के लिए रात में फ्लाइट में सवार होते हैं। फ्लाइट में ही नींद पूरी करते हैं और अगले दिन मीटिंग और कार्यक्रमों में शामिल होते हैं।

4. जमीन तो गई ही, अब रेलवे की नौकरी पर भी लटकी तलवार! CBI के हाथ लगे अहम सुराग
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की एक दिन पूर्व राबड़ी आवास सहित 16 स्थानों पर एक साथ की गई छापेमारी के बाद जमीन देकर नौकरी पाने वालों की जमीन तो गई ही अब रेलवे की नौकरी भी जाएगी। सीबीआई द्वारा विभिन्न स्थानों पर छापेमारी के क्रम में कई अहम सुराग हाथ लगे हैं, इनमें कुछ दस्तावेज एवं हार्ड डिस्क भी शामिल हैं।

5-भारत समेत 4 देश कसेंगे चीन पर शिकंजा, सैटेलाइट से होगी अवैध फिशिंग की निगरानी

इंडो पैसिफिक रीजन में चीन की ओर से बड़े पैमाने पर अंजाम दी जाने वाली एक गतिविधि पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत साथ आकर कदम उठाएंगे. क्वाड के ये देश हिंद प्रशांत क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने पर अंकुश लगाने के लिए नई पहल करने जा रहे हैं. इसकी घोषणा टोक्यो में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में की जाएगी. क्वाड का शिखर सम्मेलन 24 मई को जापान के टोक्यो मे होगा.

6-पाकिस्तानी महिला जासूस के जाल में फंसा सेना का जवान, सेना की सूचनायें की लीक, गिरफ्तार

भारतीय सेना (Indian army) का एक जवान पाकिस्तानी महिला जासूस के हनीट्रैप (Honeytrap) का शिकार हो गया. वह सोशल मीडिया पर लड़की के साथ चैट करने लगा और भारतीय सेना से जुड़ी महत्वपूर्ण सैन्य सूचनाएं लीक करने लग गया. मिल्ट्री इंटेलिजेंस के इनपुट्स पर पुलिस इन्टेलीजेंस ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है. पकड़ा गया जवान प्रदीप कुमार (24) उतराखंड के रुड़की जिले का रहने वाला है. जांच एजेंसियों ने संयुक्त पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी प्रदीप कुमार के खिलाफ शासकीय गुप्त बात अधिनियम-1923 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

7-1 जून से शुरू होगा रामलला गर्भगृह मंदिर का निर्माण, सीएम योगी अभिजीत मुहूर्त में रखेंगे नींव

अयोध्या में भगवान राम लला मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है. 1 जून को रामलला के गर्भ गृह का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे और रामलला के गर्भगृह मंदिर के निर्माण की प्रथम शिला का पूजन करेंगे. इसके लिए वैदिक ब्राह्मण 1 जून को सुबह 5 बजे से राम जन्मभूमि परिसर में पूजन शुरू करेंगे. जिसकी तैयारियां तेजी के साथ की जा रही हैं. मुख्यमंत्री के अगवानी में भगवान राम लला के गर्भगृह के लिए तराशे गए पत्थरों से निर्माण कार्य शुरू होगा.रामललाल गर्भगृह के प्रथम पत्थर का पूजन अर्चन किया जाएगा. पूजन अर्चन अभिजीत मुहूर्त के शुभ संयोग पर किया जाएगा. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल के अनुसार एक जून को सुबह 9 बजे से 11 बजे तक अभिजीत मुहूर्त में मुख्यमंत्री स्वयं राम जन्मभूमि परिसर में मौजूद रहेंगे और वहीं पर रामलला के मंदिर की गर्भगृह की बुनियाद रखेंगे.

8-LPG गैस सिलेंडर पर मिलेगी 200 रुपये की सब्सिडी, आपको इसका फायदा मिलेगा या नहीं? यहां करें चेक

केन्द्र की मोदी सरकार ने करीब 9 करोड़ लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने शनिवार को एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी का ऐलान किया है। यह सब्सिडी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मिलेगी। बता दें कि सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर पर दी जाएगी। बता दें कि एलपीजी पर सब्सिडी आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों को दी जाती है। जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा है उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती। इस सालाना 10 लाख रुपये की वार्षिक आय की गणना पति और दोनों की आय को मिलाकर की जाती है। भारत के सभी राज्यों में एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी भी अलग-अलग है।

9-असमः कई और जिलों में घुसा बाढ़ का पानी, अब तक 31 जिले प्रभावित, 18 की मौत

सम में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ विकराल रूप ले चुकी है. कई नए इलाकों में पानी घुस गया है. शुक्रवार को जहां 29 जिले बाढ़ की वजह से प्रभावित थे, वहीं शनिवार को इनकी संख्या बढ़कर 31 हो गई. इस प्राकृतिक आपदा में चार और लोगों की जान चली गई है. इन्हें मिलाकर अब तक कुल 18 लोग इस विभीषिका में जान गंवा चुके हैं. हालांकि बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या में मामूली कमी आई है. असम राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (ASDMA) के मुताबिक, 6,80,118 लोग इस आपदा से प्रभावित हैं.

10-ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने का एक और वीडियो वायरल, हिन्दू पक्ष बोला- यह तो मंदिर का सबूत

देश भर में इस समय चर्चा का विषय बने काशी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले में शनिवार को एक वीडियो खूब वायरल होता दिखा. इस वीडियो में तहखाने की तस्वीरें दिख रही हैं. इस वीडियो में आकर्षक शैली में बनी चौखट व उसके ऊपरी सिरे के अलावा एक युवक और बांस-बल्ली हटाते कुछ लोग दिख रहे हैं. इस वीडियो के जरिये लोग यह दावा कर रहे हैं कि ये ज्ञानवापी मस्जिद नहीं बल्कि मंदिर है

Related Articles

Back to top button