PM मोदी का टोक्यो में भारतीयों ने किया जोरदार स्वागत, सेना प्रमुख ने नियंत्रण रेखा पर अग्रिम इलाकों का किया दौरा, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात QUAD समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान रवाना हुए. वे सोमवार सुबह टोक्यो पहुंच गए हैं. भारतीय मूल के लोगों ने प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया. एयरपोर्ट पर ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए गए.

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रविवार को कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम क्षेत्रों का दौरा किया एवं उन्हें सुरक्षा स्थिति के बारे में बताया गया. पांडे 30 अप्रैल को सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण करने के बाद कश्मीर की अपनी पहली यात्रा पर शनिवार को श्रीनगर पहुंचे थे.सेना के अतिरिक्त जन सूचना निदेशालय ने ट्वीट किया, ‘अपनी यात्रा के दूसरे दिन सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे नियंत्रण रेखा के समीप अग्रिम इलाकों एवं अंदरूनी क्षेत्रों में सैन्य प्रतिष्ठानों/इकाइयों में गये तथा उन्हें स्थानीय कमांडर ने वर्तमान सुरक्षा स्थिति से अवगत कराया गया. सेना प्रमुख ने सभी सैन्यकर्मियों से उसी जोश-जज्बे से अपना काम करते रहने की सलाह दी.’

1-देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश की संभावना, उत्तर भारत के लोगों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि देश में भीषण गर्मी की लहर से राहत मिलने वाली है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना बेहद ही कम है. देश के उत्तर-पश्चिम हिस्सों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, क्योंकि अगल 3 दिनों में इन क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने केरल के कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अगर बात करें दिल्ली-एनसीआर की तो अगले 24 घंटे में यहां 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

2-जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे PM मोदी, कल क्वाड शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार को) जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे. यहां मंगलवार को वह क्वाड क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. जापान पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘टोक्यो में उतर चुका हूं. इस यात्रा के दौरान क्वाड शिखर सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा, इसके अलावा क्वाड नेताओं से मुलाकात होगी, जापानी व्यापार जगत के नेताओं और भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत होगी.’ क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी शामिल होंगे.

3-‘मदरसा शब्द का अस्तित्व समाप्त होना चाहिए…’, असम के मुख्यमंत्री ने ऐसा क्यों कहा? जानें

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने रविवार को ‘पाञ्चजन्य’ पत्रिका की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि ‘मदरसा’ शब्द का अस्तित्व समाप्त हो जाना चाहिए, साथ ही उन्होंने बताया कि उनकी सरकार का जोर सभी के लिए स्कूलों में ‘सामान्य शिक्षा’ पर है. हिमंत बिस्व सरमा कार्यक्रम में मौलाना आजाद विश्वविद्यालय हैदराबाद के पूर्व कुलपति के सवालों का जवाब दे रहे थे, जिन्होंने सभी मदरसों को भंग करने और उन्हें सामान्य स्कूलों में बदलने के असम सरकार के फैसले की सराहना की.

4-दिल्ली-NCR में तेज बारिश, IGI प्रभावित, कई इलाकों में बत्ती गुल

आज तड़के सुबह दो-दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे। पीएम मोदी आज तोक्यो में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अपनी महत्वाकांक्षी हिंद-प्रशांत आर्थिक रूपरेखा (आईपीईएफ) का शुभारंभ करेंगे। आईपीईएफ एक पहल है, जिसका उद्देश्य समान विचार वाले देशों के बीच हरित ऊर्जा, आपूर्ति शृंखला और डिजिटल कारोबार के क्षेत्र में आपसी सहयोग को और अधिक मजबूत करना है।

5-पेट्रोल-डीजल पर मोदी सरकार के राहत देने के बाद और किन राज्यों ने घटाया टैक्स

मोदी सरकार सरकार ने शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की घोषणा की थी। इससे कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे हैं, जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है।हाल के दिनों में पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ने से घर का बजट करीब 10 फीसदी बढ़ गया था। लोकल सर्कल की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी से केवल आने-जाने का ही नहीं बल्कि माल ढुलाई महंगी होने से सब्जी और खाने-पीने के अन्य सामान के साथरोजमर्रा के कई उत्पादों के दाम में उछाल देखा गया है।

6-जिला जज की अदालत में सुनवाई आज, अदालत पर टिकी निगाहें

सुप्रीम कोर्ट ने जिला जल की अदालत को ज्ञानवापी मस्जिद और मां श्रृंगार गौरी की दैनिक पूजा अर्चना की इजाजत देने और अन्य देवी देवताओं को संरक्षित करने को लेकर दायर वाद की सुनवाई आठ हफ्ते में पूरा करने का निर्देश दिया है. दरअसल, शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मामले को सिविल जजा की अदालत से जिला जज को ट्रांसफर कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर पक्ष के मुकदमे की योग्यता पर सवाल उठाने वाली मस्जिद पक्ष की दाखिल अर्जी पर प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई करने का जिला जज को आदेश दिया है.

7-यूपी विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, सरकार और विपक्ष ने की तैयारी, सदन में ये मुद्दे रहेंगे हावी

उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा का पहला सत्र आज (सोमवार) राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से शुरू होगा. इस सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है, क्‍योंकि समाजवादी पार्टी की अगुवाई में पहले से अधिक मजबूत हुआ विपक्ष कानून-व्यवस्था और बढ़ती महंगाई समेत विभिन्न मुद्दों पर राज्य सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. वहीं, सत्र से एक दिन पहले यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍यपाल से शिष्टाचार मुलाकात की है.यूपी विधानसभा के विशेष सचिव ब्रज भूषण दुबे ने बताया कि सोमवार को विधानसभा और विधान परिषद के समवेत सदन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के साथ राज्य विधानमंडल के बजट सत्र की शुरुआत होगी. उन्होंने बताया कि यह राज्य की 18वीं वधानसभा का पहला सत्र होगा. इस सत्र में वार्षिक बजट 2022-2023 आगामी 26 मई को सदन के पटल पर रखे जाने की संभावना है.

8-ICICI बैंक ने सीनियर सिटिजन्स को दिया तोहफा, गोल्डन इयर्स एफडी स्कीम की ब्याज दरें बढ़ाईं

भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट (Repo Rate) में इसी महीने बढ़ोतरी की थी. रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.40 फीसदी बढ़ोतरी हुई थी. इसके बाद एक ओर जहां लोन पर ब्याज दर बढ़ रहा है, वहीं बैंक जमा पर भी ब्याज दरों में इजाफा होने लगा है. इसी कड़ी में अब प्राइवेट सेक्टर का आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) सीनियर सिटिजन्स को राहत देने जा रहा है. बैंक की तरफ से चलाई जाने वाली स्पेशल एफडी स्कीम ‘गोल्डन इयर्स एफडी’ (Golden Years FD) की ब्याज दरें बढ़ा दी गई हैं.

8-SBI में है सेविंग्स अकाउंट, तो PAN से जुड़ा ये काम जरूर करें, वरना लग सकता है जुर्माना

पैन कार्ड (PAN Card) आज बहुत महत्‍वपूर्ण डॉक्‍यूमेंट बन गया है. वित्तीय कार्य तो अब इसके बिना होना लगभग असंभव है. इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने से लेकर बैंक अकाउंट खोलने, बिजनेस शुरू करने और प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने में अब यह जरूरी हो गया है. पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) और बैंक अकाउंट (Bank Account) से लिंक करना एक जरूरी काम है. ऐसा न करने पर जुर्माना लग सकता है. अगर एसबीआई (SBI) में आपका सेविंग्स अकाउंट है और आपने अपने पैन कार्ड को अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है, तो फटाफट यह काम कर लें.

9-भाजपा में अंदरूनी कलह से आलाकमान चिंतित, वसुंधरा राजे की ‘वापसी’ ने संकट में डाला

पिछले कई महीनों से भाजपा की राजस्थान इकाई के भीतर की दरार पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के लिए चिंता का विषय रही है। यही वजह है कि पिछले सप्ताह राज्य में हुई राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक के दौरान यह मुद्दा अंदर ही अंदर हावी रहा। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में इस साल दिसंबर में चुनाव होने हैं लेकिन बीजेपी ने कई कारणों से इन राज्यों के बजाय राजस्थान में अपने पदाधिकारियों की बैठक आयोजित करने का विकल्प चुना।

10-दिल्ली में कोरोना के मामलों में आई कमी, डरा रहे हैं केरल के आंकड़े

भारत में रोजाना दर्ज किए जाने वाले कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरवाट आई है. अगर बात करें पिछले हफ्ते (16-22 मई) की तो देश में तकरीबन 14,500 नए मामले सामने आए. उससे एक सप्ताह पहले, 2 से 8 मई के दरम्यान कुल 23,075 कोरोना मरीज मिले थे यानी एक हफ्ते में तकरीबन 18,500 मामले कम दर्ज किए गए. दिल्ली में भी पिछले दो हफ्तों से लगातार कोरोना के मामलों में गिरवाट आ रही है. यहां पिछले हफ्ते कुल 3,196 नए कोरोना मरीजों का पता चला था. इससे पहले राजधानी में कुल 6,104 मामले दर्ज किए गए थे.

Related Articles

Back to top button