डाकघर समय जमा योजना: सुविधाएँ, लाभ और वह सब जो आपको जानना आवश्यक है

डाकघर समय जमा (POTD) योजना भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली सबसे प्रसिद्ध निवेश योजनाओं में से एक है।

डाकघर समय जमा (POTD) योजना भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली सबसे प्रसिद्ध निवेश योजनाओं में से एक है। जैसा कि इसके नाम से ही आपको समझ आ गया होगा की लाभ उठाने वाले एक निश्चित अवधि के लिए खाता खोल सकते हैं, जो ग्राहक की पसंद के आधार पर 12 महीने, 2 साल, 3 साल या 5 साल हो सकता है।

कौन इस योजना के पात्र बन सकते हैं:
POTD खाता एकल वयस्क(adult) या अधिकतम 3 वयस्कों के संयोजन द्वारा खोला जा सकता है। 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग भी खाता खोल सकते हैं। 10 वर्ष से कम आयु के नाबालिगों के लिए, यह किसी अभिभावक जैसे की माता–पिता द्वारा खोला जाएगा। विकृत दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से भी अभिभावक द्वारा है POTD खोला जा सकता है।

पीओटीडी योजना की विशेषताएं:
सावधि जमा खाता केवल ₹1,000 की न्यूनतम जमा राशि के साथ खोला जा सकता है, जो ₹100 के गुणकों में होना चाहिए। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। दी जा रही ब्याज दरें 5.5% (1 वर्ष, 2 वर्ष और 3 वर्ष के खातों के लिए) और 6.7% (5 वर्ष के लिए) हैं।
सालाना ब्याज भी इसमें देना होगा। दूसरी ओर, जमा राशि, खाता खोलने की तिथि के अनुसार खाता समाप्त होने के बाद चुकाने योग्य है।

योजना के फायदे:
1. 5 साल के खाते वाले लोग इनकम टैक्स द्वारा, 1961 की धारा 80 सी के तहत कटौती और लाभ के लिए पात्र हैं।

2. खोलने के समय, जमाकर्ता मैच्योरिटी की तारीख से विस्तार के लिए अनुरोध प्रस्तुत कर सकता है। एक 1 साल के खाते को मैच्योरिटी के 6 महीने के भीतर बढ़ाया जा सकता है, जबकि अन्य के लिए संबंधित समय 12 महीने (2 साल के लिए) और 18 महीने (3 और 5 साल के लिए) के भीतर होती है।

3. जमा राशि जमा करने की तारीख से कम से कम 6 महीने के बाद ही निकाली जा सकती है।

4. आप अपने टीडी खाते को सुरक्षा के रूप में कंबाइन खाता उस व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित एक स्वीकृति पत्र जमा करके भी स्थानांतरित कर सकते हैं जिसे इसे स्थानांतरित किया जा रहा है।

5. इन प्राधिकरणों / संस्थाओं को स्थानांतरण किया जा सकता है: भारत के राष्ट्रपति / राज्य के राज्यपाल, आरबीआई / अनुसूचित बैंक / सहकारी बैंक / सहकारी समिति, निगम / सरकारी कंपनी / स्थानीय प्राधिकरण, और आवास वित्त कंपनी।

बाय: पार्थ सेठ

Related Articles

Back to top button