बुद्ध पूर्णिमा पर आज लुंबिनी जाएंगे पीएम मोदी, नड्डा दूतावास प्रमुखों से मिलेंगे, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

2566 वीं त्रिविधि पावनी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी के बाद निर्वाण स्थली कुशीनगर पहुंचकर माथा टेकेंगे। ऐसा देश की आजादी के बाद पहली बार है कि जब कोई प्रधानमंत्री जन्मस्थली से लेकर निर्वाण स्थली तक इस महत्वपूर्ण तिथि को पहुंच रहे हैं। लुंबिनी से लौटने के बाद प्रधानमंत्री कुशीनगर में कुल तीस मिनट बिताएंगे। उसके बाद विशेष विमान से वापसी की उड़ान भरेंगे। वहीं,  भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में ‘भाजपा को जानो’ पहल के तहत 14 देशों के दूतावास प्रमुखों के साथ चर्चा करेंगे। न इस पहल के जरिये पार्टी अपनी ऐतिहासिक यात्रा, विचारधारा, संरचना और जारी गतिविधियों पर विस्तृत जानकारी पेश करेगी।

1-अमेरिका के मिलवॉकी में तीन लोगों की गोली मारकर हत्या

अमेरिका के मिलवॉकी में गोलीबारी की तीन अलग-अलग घटनाओं में 17 वर्षीय एक युवक और 20 वर्षीय दो युवक मारे गए। पुलिस मामलों की जांच कर रही है। रात में गोलीबारी की घटनाओं के बाद हिंसा हुई जिसमें मिलवॉकी शहर में फिशर फोरम के पास तीन अन्य हमलों में गोली लगने से 21 लोग घायल हो गए। गोलीबारी की इन घटनाओं के कारण अधिकारियों ने रात 11 बजे के बाद कर्फ्यू लगा दिया।

2-त्रिपुरा में 11 विधायक सोमवार को लेंगे मंत्री के रूप में शपथ

त्रिपुरा में भाजपा के नौ और आईपीएफटी के दो विधायकों सहित कुल 11  विधायक सोमवार को मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि आईपीएफटी के मेवार कुमार जमातिया को छोड़कर बिप्लब कुमार देब मंत्रिपरिषद के सभी मंत्रियों को नयी मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। देब सरकार में आदिवासी कल्याण मंत्री रहे जमातिया और आईपीएफटी के प्रमुख एनसी देबबर्मा के बीच मतभेद की खबरें हाल में सामने आई थीं।

3-युवाओं और बुजुर्गों को एक साथ कैसे साध पाएगी कांग्रेस? चिंतन शिविर में बना ये प्लान

राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर का समापन हो गया है। इस दौरान पार्टी में बदलाव को लेकर कई फैसले लिए गए, लेकिन युवा और दिग्गजों को लेकर ‘एडवाइजरी ग्रुप’ के गठन और 50 फीसदी प्रतिनिधित्व का कदम खासा चर्चा में है। गांधी परिवार के इस फैसले को पार्टी में संतुलन बनाने की कोशिश के तौर पर भी देखा जा रहा है।कांग्रेस के तीन दिवसीय शिविर में यह सुझाव भी दिया गया कि भविष्य में कांग्रेस की सरकारों में 50 साल से कम उम्र के लोगों के लिए आधे पद आरक्षित रखे जाएं। पार्टी को यह सुझाव यूथ पैनल की तरफ से मिला। इसके अलावा यही शर्त चुनाव के लिए उम्मीदवार चुनने पर भी लागू होगी, जिसकी शुरुआत 2024 लोकसभा चुनाव से होने जा रही है।

4-तपती गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट; जानें अपने यहां का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भले ही इस साल जनवरी और फरवरी में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई हो, लेकिन 1 मार्च के बाद से दिल्ली में कोई खास बारिश नहीं हुई है और विशेषज्ञों का कहना है कि यह वह फैक्टर है जो शहर भर को गर्मी से जला रहा है। उत्तर भारत में रविवार को भीषण लू चलने के साथ दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था। साल का पहला महीना यानी जनवरी दिल्ली में 121 वर्षों में सबसे गर्म महिना था और फरवरी आठ वर्षों में शहर का सबसे गर्म महीना था। लेकिन 1 मार्च से 15 मई के बीच, दिल्ली में केवल 1.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है जोकि सामान्य वर्षा 37.5 मिमी के मुकाबले 95.5% प्रतिशत की कमी थी जिसके कारण गर्मी के आसार बने। हालांकि इसके साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार यानी आज से कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है।

5-सुरक्षित जिलों में भेजे जाएंगे कश्मीरी पंडित कर्मचारी, टारगेट किलिंग के बाद एलजी का बड़ा फैसला

आतंकवादियों द्वारा एक सरकारी दफ्तर में घुसने और एक कश्मीरी पंडित कर्मचारी की गोली मारकर हत्या करने के कुछ दिनों बाद, जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने रविवार को बताया कि पीएम पैकेज के कर्मचारी जिनमें ज्यादातर कश्मीरी पंडित हैं, उन्हें सुरक्षित जिले में तैनात किया जाएगा। मनोज सिन्हा ने पीएजीडी और भाजपा प्रतिनिधिमंडल को सूचित किया कि तहसील मुख्यालयों पर हाल ही में हुए आतंकी हमलों को देखते हुए कश्मीरी पंडित कर्मचारी सुरक्षित जिले में तैनात किए जाएंगे।

6-दिल्ली में आज भी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश की है संभावना

देश के उत्तरी मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. बात करें अगर दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों की तो यहां लू की स्थिति बरकरार है. अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि फिलाहल स्थिति में कोई सुधार नहीं होने वाला है. वैसे देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश की वजह से राहत भी मिली है. मौसम विभाग का कहना है कि पिछले 10 से 12 दिनों के दौरान देश के मैदानी इलाकों में आद्र पूर्वी हवाएं चल रही हैं और यह हवाएं कम से कम अगले एक सफ्ताह तक जारी रहने की उम्मीद है.

7-राम जन्मभूमि परिसर में माता सीता का भी बनेगा मंदिर

उत्तर प्रदेश के अयोध्या स्थित सर्किट हाउस में रविवार को राम मंदिर निर्माण समिति और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में कुई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. राम जन्मभूमि परिसर में अब माता सीता को भी स्थान दिया जा रहा है. परिसर में ही माता सीता का भी मंदिर बनाया जाएगा. इसके अलावा भगवान गणेश, जटायु और निषाद राज को भी सम्मान मिलेगा.श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि यात्री सुविधा और मंदिर निर्माण दोनों साथ चलेंगे. अयोध्या में गणेश जी का कोई स्थान नहीं है, जहां प्रधान देवता के रूप में गणेश जी विराजमान हों. उनको भी परिसर में मंदिर के रूप में सम्मान दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में जो गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरितमानस को लोक भाषा में लिखा था. ऐसे महान शख्सियत गोस्वामी तुलसीदास को भी परिसर में स्थान दिया जाएगा.

8-आज पॉजिटिव दिख रहा बाजार का मूड, इन फैक्‍टर्स से तय होगी शेयरों की चाल

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले सप्‍ताह हुए नुकसान को पीछे छोड़ते हुए आज बढ़त बनाने के मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल फैक्‍टर और घरेलू निवेशकों के पॉजिटिव मूव से बाजार आज बढ़त के साथ शुरुआत कर सकता है.सेंसेक्‍स पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन 137 अंक गिरकर 52,794 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 26 अंकों के नुकसान के साथ 15,782 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज की ट्रेडिंग में ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव अप्रोच का खास असर पड़ेगा. उम्‍मीद है कि पिछले सप्‍ताह की बड़ी गिरावट से उबरते हुए शेयर बाजार आज तेजी की राह पर लौट सकता है.

9-सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी से पहले निकासी पर कितना मिलेगा पैसा, RBI ने तय की दर

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड यानी एसजीबी (Sovereign Gold Bond) के प्रीमैच्योर रिडेंप्शन के लिए दर 5,115 रुपये प्रति यूनिट तय की गई है. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने एक बयान में यह जानकारी दी.आरबीआई के निर्देशों के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल है लेकिन लॉक इन पीरियड 5 साल है यानी गोल्ड बॉन्ड खरीदे जाने के 5 साल पूरे होने के बाद अगले ब्याज भुगतान की तिथि पर इसे प्रीमैच्योरली भुनाने की अनुमति दी जा सकती है. 17 नवंबर 2016 को जारी एसजीबी 2016-17 की तीसरी सीरीज की ड्यू डेट 17 मई, 2022 है.

10-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर दाखिल वाद पर सुनवाई हो सकती है या नहीं, आज हाईकोर्ट में होगा तय

मुस्लिम पक्ष ने याचिका की पोषणीयता पर ही सवाल उठाए हैं और याचिका खारिज किए जाने की मांग की है. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि 1991 के सेंट्रल रिलिजियस वरशिप एक्ट के तहत अयोध्या को छोड़कर किसी अन्य धार्मिक स्थल को लेकर वाद दाखिल नहीं किया जा सकता है. इस एक्ट के तहत देश की आजादी के समय 15 अगस्त 1947 में धार्मिक स्थलों की जो स्थिति है वही स्थिति बरकरार रहेगी.

Related Articles

Back to top button