पीएम मोदी कल लाल किले से देश को करेंगे संबोधित, जानें क्या है प्लान

जहांगीरपुरी हिंसा को देखते हुए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल लाल किले से देश को संबोधित करने वाले हैं। उनका यह संबोधन गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर होगा। जहांगीरपुरी हिंसा को देखते हुए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में आग्नेयास्त्रों की आवाजाही पर अंकुश लगाने के लिए एक गहन अभियान में दिल्ली पुलिस ने बुधवार को जहांगीरपुरी इलाके से एक 38 वर्षीय हथियार आपूर्तिकर्ता को पकड़ा है। पुलिस हिंसा की गहन जांच में जुटी है। 

पीएम नरेंद्र मोदी सूर्यास्त के बाद मुगल-युग के स्मारक पर भाषण देने वाले पहले प्रधान मंत्री होंगे। वो गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती पर गुरुवार रात लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।बता दें कि पीएम मोदी लाल किले के लॉन से राष्ट्र को संबोधित करेंगे न कि चोटी से। लाल किले की प्राचीर वहीं है जहां से प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हैं।

किले को आयोजन स्थल के रूप में चुना गया

संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, किले को आयोजन स्थल के रूप में चुना गया था क्योंकि यहीं से मुगल शासक औरंगजेब ने 1675 में सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर को फांसी देने का आदेश दिया था।अधिकारियों के अनुसार, प्रधान मंत्री मोदी गुरुवार को रात 9.30 बजे बोलेंगे और उनका भाषण समुदायों के बीच शांति और सद्भाव के बारे में होगा। स्वतंत्रता दिवस के अलावा, यह दूसरी बार है जब मोदी स्मारक से भाषण देंगे।

400 सिख संगीतकारों द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा

2018 में, उन्होंने स्मारक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था और नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा आजाद हिंद सरकार के गठन की 75 वीं वर्षगांठ मनाई थी।  इस मौके पर उनका संबोधन सुबह 9 बजे हुआ था।बता दें कि गुरुवार के कार्यक्रम में 400 सिख संगीतकारों द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा और लंगर भी होगा। जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार को इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे, जिसमें देश भर के 11 मुख्यमंत्री और प्रमुख सिख नेता शामिल होंगे।  400 सिख ‘जत्थेदारों’ के परिवारों को भी आमंत्रित किया गया है, जिनमें अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के लोग भी शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button