पीएम मोदी बोले भारत कोरोनावायरस से लड़ेगा भी और आगे बढ़ेगा भी, पीएम बोले देश को बनाओ आत्मनिर्भर

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत प्राइवेट क्षेत्र के लिए 41 कोल ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया की शुरुआत की है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि भारत कोरोनावायरस से लड़ेगा भी और आगे बढ़ेगा भी। भारत इस आपदा को अवसर में बदलेगा। इस संकट ने भारत को आत्मनिर्भर भारत होने का सबूत दिया। बता दे कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले भी भारत के आत्मनिर्भर होने पर कई बातें कहीं। वह आज कोल ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया की शुरुआत में भी भारत के हाथ निर्भरता की बात की गई। यह आत्मनिर्भर भारत बनाने को लेकर एक बड़ा कदम है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा भारत आपदा पर रोने वाला नहीं इसे अवसर बनाने वाला देश है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि आत्मनिर्भर भारत यानी भारत आयात पर अपनी निर्भरता कम करेगा। आत्मनिर्भर भारत यानी भारत आयात पर खर्च होने वाली लाखों करोड़ों रुपए की विदेशी मुद्रा बचाएगा। आत्मनिर्भर भारत यानी भारत को आजाद ना करना पड़े इसके लिए वह अपने ही देशों में साधन और संसाधन विकसित करेगा। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत बनाने को लेकर कहा कि आज एनर्जी सेक्टर में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है। महीने भर के भीतर ही हर घोषणा, हर रिफॉर्म्स चाहे वो कृषि सेक्टर में हो, चाहे सुक्ष्म, लघु और मझोले उद्योग के चक्कर में हो या फिर अब कोल और खनन किस सेक्टर में हूं। सभी तेजी से जमीन पर उतर रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह दिखाता है कि भारत इस आपदा को अवसर में बदलने के लिए कितना गंभीर है। आज हम सिर्फ निजी क्षेत्रों के लिए कोल ब्लॉक के लिए नीलामी की शुरूआत नहीं कर रहे हैं बल्कि कोल सेक्टर को दर्शकों के लॉकडाउन से बाहर निकाल रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक मजबूत माइनिंग और मिनरल स्तर के बिना आत्मनिर्भर भारत संभव ही नहीं है, क्योंकि मिनरल्स अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण पिलर्स हैं। इन रिफॉर्म्स के बाद अब कोल प्रोडक्शन पूरा कोल सेक्टर भी एक प्रकार से आत्मनिर्भर हो जाएगा।

इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के आत्मनिर्भर होने पर जोर दिया है। जब से देश में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन किया गया। उस समय से देश की आर्थिक स्थिति लड़खड़ा गई है। जिस को ठीक करने के लिए भारत सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं। इन्हीं में से एक आत्मनिर्भर भारत है। भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार हर मुमकिन प्रयास कर रही है। ज्यादा से ज्यादा देश में प्रोडक्शन हो इस पर जोर दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button