पाक ने मसूद अजहर की गिरफ्तारी वारंट किया जारी, आतंकी वित्त पोषण मामले पर होगी कार्रवाई

पाकिस्तान में बृहस्पतिवार को एक आतंक निरोधी अदालत (ATC) ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JEEM) के मुखिया मसूद अजहर का गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया। मसूद अजहर 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमले और साल 2001 में भारतीय संसद पर आतंकी हमले का मास्टर माइंड है।

संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित वैश्विक आतंकी सूची अजहर का नाम दर्ज

अजहर का नाम संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित वैश्विक आतंकी सूची में भी शामिल है। फिलहाल उसके अपने पैतृक शहर बहावलपुर में एक ‘सेफ हाउस’ में छिपे होने की सूचना है। मसूद के खिलाफ कार्रवाई को पाकिस्तान की तरफ से वैश्विक आतंकी वित्त पोषण निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (AFATAF) की वित्तीय प्रतिबंधों की ग्रे सूची से बाहर निकलने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है, जिसमें पाकिस्तान का नाम जून, 2018 से मौजूद है।

ये भी पढ़े-BJP सरकार में गैंगस्टरों और संगठित डकैतो का वर्चस्व हुआ कायम : AJAY KUMAR LALLU

मसूद अजहर की गिरफ्तारी का वारंट जारी

गुजरांवाला की आतंक निरोधी अदालत ने जैश के कुछ सदस्यों के खिलाफ दाखिल आतंकी वित्त पोषण मामले में सुनवाई के दौरान अजहर का वारंट जारी किया। यह मामला पंजाब पुलिस के काउंटर टेररिजम डिपार्टमेंट (CDC) की तरफ से दाखिल किया गया है। एक अधिकारी के मुताबिक, एटीसी गुजरांवाला की जज नताशा नसीम सपरा ने मसूद अजहर की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया। जज ने CDC को वारंट पर अमल करते हुए अजहर को अदालत में पेश करने का आदेश दिया। सीटीडी ने जज से कहा था कि जैश प्रमुख अजहर आतंकी वित्त पोषण और जिहादी साहित्य की बिक्री में शामिल है। अधिकारी ने बताया कि ATC जज ने CDC इंस्पेक्टर के आग्रह के बाद जैश प्रमुख का गिरफ्तारी वारंट जारी किया।

ये भी पढ़े-पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से बनाये गयें हैं farms bills : AKHILESH YADAV

यात्रियों के बदले आतंकियों को छुड़ाने की रची साजिश

अजहर भारत में भगोड़ा घोषित है। उसे 1999 में आतंकियों ने भारतीय विमान आईसी-814 का अपहरण करने के बाद काबुल ले जाकर यात्रियों के बदले रिहा कराया था। रिहा होने के बाद ही अजहर ने जैश-ए-मोहम्मद (JEEM)का गठन कर भारत में आतंकी हमले कराने शुरू किए थे।

पुलवामा हमले के बाद किया था कार्रवाई का दावा

फरवरी, 2019 में भारत में पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की पंजाब राज्य पुलिस ने आतंकी वित्त पोषण के खिलाफ अभियान छेड़ने की घोषणा की थी। इस दौरान गुजरांवाला में जैश के करीब छह प्रमुख सदस्यों को गिरफ्तार कर लाखों रुपये की नगदी बरामद करने का दावा किया गया था। सीटीडी का आरोप है कि गिरफ्तार किए गए छह संदिग्ध जैश की वित्तीय गतिविधियों के लिए फंड जुटाने का काम करते हैं। इन छह लोगों के खिलाफ गुजरांवाला की आतंक निरोधी अदालत में चार्जशीट दाखिल की गई थी

Related Articles

Back to top button