अब बिहार के दरभंगा में खुलेगा एम्स, पीएम मोदी ने दी मंजूरी

बिहार : बिहार में विधानसभा चुनाव शुरू होने वाले है इस बीच बिहार को मिली चुनाव से पहले की सौगात जिसमे सालो पुरानी मांग को मोदी सरकार ने किया पूरा। कैबिनेट से आज दरभंगा में एम्स को मंजूरी मिल गई है। 1264 करोड़ की लागत से बनने वाले दरभंगा एम्स का निर्माण कार्य दो साल में पूरा करने का अभी लक्ष्य रखा गया है। पिछले दिनों ही वित्त मंत्रालय ने एम्स निर्माण में आने वाली लागत को हरी झंडी दे दी थी। जिसके मुताबिक दरभंगा के एम्स में 750 बेड को नियुक्त किया जाएगा।

इस बिच, बीते दिनों ही दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से एम्स के निर्माण कार्य समीक्षा करने की अपील की थी। अश्विनी चौबे ने बताया कि दरभंगा एम्स को लेकर वित्त मंत्रालय से हरी झंडी मिल गई है।

इससे पहले बिहार सरकार के मंत्री संजय झा ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली से दरभंगा में AIIMS बनाने की मांग की थी। 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान बिहार दौरे पर आए अरुण जेटली ने इस प्रोजेक्ट पर सहमति जताई थी। अरुण जेटली के निधन के बाद यह प्रोजेक्ट बिच में ही लटक गया था। अब केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने दरभंगा एम्स और राज्य में बन रहे दूसरे सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के निर्माण कार्य की समीक्षा की है।

दरभंगा में एम्स के शुरू हो जाने से, बिहार के लोगों को काफी मदद मिलेगी। कुमार चौबे ने निर्माण एजेंसी को जल्द कार्य पूरा करने का निर्देश दिया ताकि ओपीडी की व्यवस्था जल्द से जल्द शुरू हो सके। बिहार में एम्स के साथ कई शहरों में अब सुपर स्पेशलियटी अस्पतालों का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेजों की भी संख्या बढ़ाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button