परमाणु हथियारों में बढ़ोतरी कर सकता है नॉर्थ कोरिया

नॉर्थ कोरिया; राज्य मीडिया ने मंगलवार को बताया कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने देश से “हथियार-ग्रेड परमाणु सामग्री” के उत्पादन का विस्तार करने और अधिक शक्तिशाली हथियार बनाने के निर्देश दिए हैं।

किम को देश के परमाणु हथियार संस्थान के अधिकारियों ने जानकारी दी, आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया, और कहा कि उत्तर कोरिया को “कभी भी और कहीं भी” अपने परमाणु का उपयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि “योजना को पूरी तरह से लागू करने के लिए हथियार-श्रेणी के परमाणु सामग्री के उत्पादन का दूरदर्शी तरीके से विस्तार करें ।

केसीएनए ने कहा कि किम ने “शक्तिशाली परमाणु हथियारों का उत्पादन जारी रखने के लिए प्रोत्साहन दिया”।

किम ने कहा, जब उत्तर कोरिया ने “निर्दोष” अपने परमाणु हथियार सिस्टम तैयार किए हैं, तो “दुश्मन हमसे डरेंगे और हमारी राज्य संप्रभुता, प्रणाली और लोगों को उकसाने की हिम्मत नहीं करेंगे”।

उत्तर कोरिया ने पिछले साल खुद को “अपरिवर्तनीय” परमाणु शक्ति घोषित किया था और किम ने हाल ही में सामरिक परमाणु हथियारों सहित हथियारों के उत्पादन में “घातीय” वृद्धि का आह्वान किया था।

केसीएनए ने एक अलग रिपोर्ट में कहा कि नए हथियार ने सोमवार तड़के उत्तरी हामग्योंग प्रांत में एक लक्ष्य को विस्फोट करने से पहले “41 घंटे और 27 मिनट तक 600 किलोमीटर तक फैले नकली मार्ग पर नज़र रखी”।

केसीएनए की रिपोर्ट में कहा गया है कि परीक्षण ने “सभी सामरिक योग्यताओं के साथ-साथ हथियार प्रणाली में सुरक्षा और विश्वसनीयता को साबित कर दिया”।

विशेषज्ञों ने कहा है कि रूस ने कथित तौर पर एक समान हथियार विकसित किया है – परमाणु सक्षम पोसीडॉन टारपीडो – लेकिन इस तरह के हथियार के लिए आवश्यक जटिल तकनीक में महारत हासिल करना उत्तर कोरिया से परे हो सकता है।

Related Articles

Back to top button