राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली की सदस्यता लेना चाहते हैं? 5 हाल के नियम परिवर्तन जो आपको पता होने चाहिए

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है, जिसके तहत निवेशक एकल निवेश उपकरण के माध्यम से ऋण और इक्विटी निवेश दोनों के लिए जा सकते हैं।

राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली की सदस्यता लेना चाहते हैं? 5 हाल के नियम परिवर्तन जो आपको पता होने चाहिए

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है, जिसके तहत निवेशक एकल निवेश उपकरण के माध्यम से ऋण और इक्विटी निवेश दोनों के लिए जा सकते हैं। एनपीएस के तहत, एक निवेशक, सेवानिवृत्ति के समय, 75% तक इक्विटी एक्सपोजर चुन सकता है और परिपक्वता राशि का 60% तक निकाल सकता है। शेष 40% का उपयोग वार्षिकी खरीदने के लिए किया जाएगा, जिसका उपयोग एनपीएस खाताधारकों को देय मासिक पेंशन के लिए किया जाएगा।

हाल ही में पेंशन फंड रेगुलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) और इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने NPS नियमों में कुछ बदलावों की घोषणा की थी। यहां 5 अपडेट किए गए नियम हैं जिनके बारे में ग्राहकों को पता होना चाहिए:

ई-नामांकन प्रवाह: 1 अक्टूबर से, नोडल कार्यालय खाताधारक के ई-नामांकन अनुरोध को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है। यदि नोडल कार्यालय आवंटन के 30 दिनों के भीतर अनुरोध पर कोई कार्रवाई शुरू नहीं करता है, तो अनुरोध केंद्रीय रिकॉर्डकीपिंग एजेंसियों (सीआरए) प्रणाली में स्वतः स्वीकार कर लिया जाएगा।

एक ही फॉर्म के साथ एन्युटी खरीदें: अब, मैच्योरिटी के समय, एन्युटी के लिए किसी अलग फॉर्म की आवश्यकता नहीं है, और इसके बजाय, एनपीएस से बाहर निकलने को जीवन बीमा कंपनियों से एन्युटी खरीदने के प्रस्ताव के रूप में माना जाएगा। IRDAI ने इस स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना के नए ग्राहकों के लिए ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यह कदम उठाया है।

जीवन प्रमाण पत्र को डिजिटल रूप से जमा करना: जमा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, IRDAI ने बीमा कंपनियों को आधार-आधारित प्रमाणीकरण का उपयोग करने का निर्देश दिया है।

टियर -2 खाताधारकों के लिए कोई क्रेडिट कार्ड भुगतान नहीं: पीएफआरडीए ने टियर -2 खातों में एनपीएस योगदान की सदस्यता के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग बंद कर दिया है।

Related Articles

Back to top button