इस शहर में भी मंकीपॉक्स बीमारी ने दी दस्तक! संदिग्ध मरीज मिलने से हड़कंप

इस शहर में भी मंकीपॉक्स बीमारी ने दी दस्तक! संदिग्ध मरीज मिलने से हड़कंप

 

इस शहर में भी मंकीपॉक्स बीमारी ने दी दस्तक! संदिग्ध मरीज मिलने से हड़कंप

पटना. बिहार की राजधानी पटना में मंकीपॉक्स (Monkeypox In Bihar) का पहला संदिग्ध मरीज मिलने की सूचना से हड़कंप मच गया है. पटना सिटी (Patna City) के गुरहट्टा के खत्री लेन में 40 वर्षीय महिला में मंकीपॉक्स के लक्षण (Monkeypox Symptoms) पाए जाने के बाद पटना के सिविल सर्जन डॉक्टर कमल किशोर राय के विशेष दिशा-निर्देश पर पीएमसीएच (PMCH) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की टीम, डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ की टीम ने महिला के घर पहुंच कर जांच के लिए उनका सैंपल लिया है. बताया जा रहा है कि महिला पिछले चार-पांच दिन से बीमार चल रही थी. उन्हें बुखार के साथ-साथ मांसपेशियों में दर्द के अलावा शरीर के कुछ जगहों पर लाल चकत्ते के भी निशान थे. पीएमसीएच में डॉक्टरों से चेकअप के बाद यह मामला सिविल सर्जन के पास पहुंचा है.

 

मामला संज्ञान में आते ही सिविल सर्जन के विशेष दिशा-निर्देश पर पीएमसीएच की माइक्रोबायोलॉजी की टीम ने महिला के घर पहुंच कर जांच के लिए उनका सैंपल लिया. सैंपल की जांच के बाद ही मंकीपॉक्स की पुष्टि हो पाएगी. इस दौरान सिविल सर्जन कार्यालय में तैनात डॉ प्रशांत कुमार, डब्ल्यूएचओ के अधिकारी डॉक्टर कुमुद रंजन के अलावे पीएमसीएच माइक्रोबायोलॉजी विभाग की टीम के सदस्य वहां मौजूद थे. हालांकि डॉ प्रशांत कुमार ने इस मामले में मीडिया से कुछ भी बात करने से इनकार किया.

 

मंकीपॉक्स वारस को लेकर बिहार में अलर्ट जारी

 

बता दें कि देश के चार राज्यों में मंकीपॉक्स के मरीज मिलने के बाद सोमवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बिहार के सभी जिलों के सिविल सर्जन को अलर्ट जारी किया है. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से इस बाबत सतर्कता बरतने को कहा है. साथ ही राज्य के सभी जिलों के लिए एक विस्तृत गाइडलाइन भी भेजी गई है.

Related Articles

Back to top button