मोदी आज करेंगे जर्मनी के चांसलर से मुलाकात,नोएडा में 31 मई तक लगाया गया कर्फ्यू, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली : देश में कोरोना के मामले (Corona Cases) बढ़ रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर पाबंदियां बढ़ रही हैं. दिल्‍ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिन्‍हें प्रशासन ने काफी गंभीरता से लिया है. कोरोना के मामलों में इजाफे और आगामी त्‍योहारी सीजन को देखते हुए प्रशासन की ओर से पाबंदियों को बढ़ाया जा रहा है. इसके मद्देनजर गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 लागू कर दी गई है. फिलहाल यह धारा 31 मई तक के लिए लागू की गई है. साथ ही गौतम बुद्ध नगर कमिश्‍नरेट के मुताबिक, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

1-मोदी आज करेंगे जर्मनी के चांसलर से मुलाकात, यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से 3 यूरोपीय देशों की यात्रा पर हैं. सोमवार को प्रधानमंत्री बर्लिंन में होंगे, उसके बाद 3 और 4 मई को कोपेनहेगन में रहेंगे फिर वापस लौटते समय कुछ देर के लिए पेरिस में रुकेंगे. साल 2022 में पीएम मोदी का यह पहला विदेश दौरा है. यह यात्रा उस वक्त हो रही है जब रूस-यूक्रेन में युद्ध हो रहा है और इस घटनाक्रम के कारण भारत समेत पूरी दुनिया में कूटनीतिक हलचलें तेज हैं. जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की यात्रा पर निकलने से पहले उन्होंने कहा, ‘यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब यूरोप कई चुनौतियों का सामना कर रहा है. भारत अपने यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग की भावना को और मजबूत करेगा.’

2-उत्तर भारत में 50 डिग्री तक चढ़ेगा पारा! केंद्र सरकार ने लू से बचाव के लिए जारी की एडवाइजरी

देश में लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एडवाइजरी में नागरिकों को बताया है कि लू से बचाव के लिए और लू लगने की स्थिति में क्या करें, क्या न करें. साथ ही राज्य सरकारों को लू के मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं और अन्य इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों के लिए प्रचंड गर्मी से राहत रहेगी, लेकिन उसके बाद पारा फिर से चढ़ेगा. एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, IMD ने उत्तर भारत में इस बार तापमान 50 डिग्री से ऊपर पहुंचने का अनुमान लगाया है.

3-आज से 3 दिन 3 यूरोपीय देशों की यात्रा पर PM मोदी, 65 घंटे में करेंगे 25 बैठकें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल के पहले विदेश दौरे के लिए सोमवार को रवाना हो गए. पीएम मोदी 2 से 4 मई की अपनी इस यात्रा में तीन यूरोपीय देशों जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस जाएंगे. आज वह बर्लिन पहुंचेंगे और सबसे पहले जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मुलाकात कर बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे.इसके बाद 3 मई को इंडो-नॉर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. फिर डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में भी भारतीयों को संबोधित करेंगे. सबसे आखिर में पीएम मोदी पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे. इस दौरान यूक्रेन को लेकर चर्चा हो सकती है.

4-आज से करवट लेगा मौसम, लू से मिलेगी राहत, इन इलाकों में आंधी-बारिश के आसार

भीषण गर्मी से लोगों के पसीने छुड़ा देने वाला मौसम बदलने वाला है. सोमवार से अगले कुछ दिनों तक बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाएं उत्तर भारत को राहत पहुंचाएंगी. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिनों तक आंधी चलने के आसार हैं. कहीं-कहीं गरज के साथ छींटे भी पड़ेंगे. कुछ इलाकों में अचानक तेज हवाएं चल सकती हैं, जिनकी रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक मुमकिन है. कुछ इसी तरह का मौसम देश के बाकी उत्तर-पश्चिमी इलाकों में भी दिख सकता है. इससे कुछ दिनों के लिए गंगा के मैदानी इलाकों में लू से छुटकारा मिलेगा.

5-भारत में खाद्य तेल का पर्याप्त भंडार मौजूद, कीमतों पर नजर: खाद्य मंत्रालय

सरकार ने रविवार को कहा कि देश के पास खाद्य तेलों का पर्याप्त भंडार है और वह इनके दामों एवं आपूर्ति संबंधी हालात पर करीबी नजर रखे हुए है।खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत के पास सभी खाद्य तेलों का पर्याप्त भंडार है। उद्योग के सूत्रों ने बताया कि देश में सभी खाद्य तेलों का वर्तमान भंडार लगभग 21 लाख टन है और करीब 12 लाख टन मई में आएगा।’’इंडोनेशिया द्वारा पाम तेल निर्यात पर पाबंदीइसमें कहा गया कि इस तरह इंडोनेशिया द्वारा पाम तेल के निर्यात पर लगाई गई पाबंदी को भी देखते हुए देश के पास पर्याप्त भंडार मौजूद है। देश के कुल खाद्य तेल आयात में पाम तेल की हिस्सेदारी करीब 62 फीसदी है।

6-शेयर बाजार में आज गिरावट के आसार, कैसी रहेगी सोने-चांदी की चमक

ग्‍लोबल मार्केट के दबाव, अमेरिकी फेड रिजर्व और एलआईसी आईपीओ से पहले निवेशक पैसे लगाने को लेकर काफी सतर्क दिख रहे हैं. एक्‍सपर्ट का मानना है कि आज बाजार में कारोबार की शुरुआत नुकसान से हो सकती है. अमेरिकी फेड रिजर्व की कल से शुरू होने वाली बैठक के नतीजों पर सभी निवेशकों की निगाह टिकी है. इसका असर शेयर बाजार पर ही नहीं सोने और चांदी की कीमतों पर भी दिखेगा. आज सोने की मांग बढ़ी तो कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है.

7-इस अक्षय तृतीया पर खूब होगी सोने-चांदी की खरीदारी, ज्वेलर्स को है उम्मीद

कोविड महामारी का प्रकोप कम होने से आर्थिक गतिविधियों में धीरे-धीरे आ रहे सुधारों को देखते हुए आभूषण कारोबारी इस साल अक्षय तृतीया पर सोने के आभूषणों की अच्छी खरीदारी की उम्मीद लगाए हुए हैं। उनका मानना है कि इस बार बिक्री 2019 के स्तर को भी पार कर सकती है।हालांकि कुछ आभूषण कारोबारियों को लगता है कि सोने के दाम में हालिया वृद्धि इसकी राह में एक अवरोध बन सकती है। सोने की खरीदारी के लिए शुभ मानी जाने वाली अक्षय तृतीया देश भर में तीन मई को मनाई जाएगी।

8-योगी के निर्देश पर 1 हफ्ते में हटे 54 हजार लाउडस्पीकर, 60 हजार की आवाज कम

उत्तर प्रदेश में नियमों को तोड़ने वाले लाउडस्पीकर के खिलाफ सरकार की कार्रवाई जारी है। खबर है कि राज्य में एक सप्ताह के भीतर करीब 54 हजार लाउडस्पीकर हटाए गए हैं। बीते हफ्ते हुई इस कार्रवाई के दौरान ये लाउडस्पीकर डेसिबल सीमा का उल्लंघन करते पाए गए थे। वहीं, पुलिस ने कई स्पीकर की आवाज भी कम कराई है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों पर पूरे राज्य में लाउडस्पीकर के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते हफ्ते जहां अलग-अलग धार्मिक स्थलों से 54 हजार लाउडस्पीकर उतारे गए। वहीं, इस दौरान 60 हजार 295 की आवाज भी कम कराई गई है। एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार का कहना है कि आने वाले दिनों में लाउडस्पीकर के खिलाफ कार्रवाई जारी रहने के आसार हैं।

9-डरा रहे हैं कोरोना के आंकड़े, एक हफ्ते के दौरान मरीजों की संख्या में 41% का इज़ाफा

भारत में कोरोना केसों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. 25 अप्रैल से 1 मई तक पूरे देश में 22 हजार से ज्यादा नए केस दर्ज किए गए हैं. ये उससे पिछले हफ्ते के 15800 केसों से 41 फीसदी ज्यादा हैं. सबसे ज्यादा केस दिल्ली, हरियाणा और यूपी में आ रहे हैं. लेकिन इस सबके बीच राहत की बात ये है कि कोरोना इस बार अभी तक कम जानलेवा साबित हुआ है. आंकड़ों में बताएं तो 1 मई को खत्म हुए सप्ताह में देश के अंदर कोरोना की वजह से 30 मौतें हुईं. इसके पिछले हफ्ते 29 और उससे पिछले हफ्ते कोविड ने 27 लोगों की जान ली.

10-यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 16 IAS अधिकारियों का तबादला, यहां देखें पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए रविवार को सूबे के 16 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं. उत्तर प्रदेश के नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग के मुताबिक, मनोज कुमार सिंह को एपीसी, संजीव मित्तल को राजस्‍व परिषद का अध्यक्ष और अरविंद कुमार को अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त के पद पर तैनात किया गया है. अपर मुख्‍य सचिव राज्य कर विभाग एवं अध्यक्ष राज्य सतर्कता आयोग एवं प्रशासनाधिकरण संजीव मित्तल को राजस्‍व परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है. मित्तल के पास अध्यक्ष राज्य सतर्कता आयोग एवं प्रशासनाधिकरण का अतिरिक्त प्रभार रहेगा. अपर मुख्‍य सचिव, ग्राम्‍य विकास, पंचायत राज तथा राजस्‍व विभाग मनोज कुमार सिंह को कृषि उत्पादन आयुक्त के पद पर तैनात किया गया है. जबकि सिंह के पास पूर्ववर्ती दायित्‍व भी बने रहेंगे.

Related Articles

Back to top button