गाजियाबाद में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगी मीट की दुकानें, जानें ये बड़ी वजह

गाजियाबाद में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगी मीट की दुकानें, सामने आई खास वजह  

गाजियाबाद: विधानसभा चुनाव जीतने के बाद फिर से सत्ता में आने के भाजपा सरकार काफी सख्त हो गई है. ऐसे में दिल्ली से सटे गाजियाबाद में शनिवार यानी 2 अप्रैल से सभी मीट की दुकानें बंद रहेंगे. ये दुकानें अगले 9 दिनों तक बंद रहेंगी. ये फैसला नवरात्रि को देखते हुए गाजियाबाद नगर निगम की तरफ से लिया गया है. गाजियाबाद की माहपौर आशा वर्मा के निर्देश पर ये आदेश जारी किया गया है. पत्र में कहा गया है कि 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक नवरात्रि पर्व का शुभारंभ हो रहा है, इसके मद्देनजर नगरीय क्षेत्रों की सफाई व्‍यवस्‍था के साथ-साथ शहर के सभी मंदिरों की सफाई व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जाए. इस दौरान नवरात्र के दौरान शहर में संचालित सभी मीट-मांस की दुकानों को आगामी 9 दिनों के लिए बंद कर दिए जाने के निर्देश महापौर के कार्यालय की तरफ से दिए गए है.

गाजियाबाद नगर निगम ने बंद कराई मीट की दुकानें

गाजियाबाद महापौर के निर्देश पर नगर निगम टीम शहर में घूम रही है और जो शॉप खुली दिखाई दे रही है उसे बंद करवा रही है. दरअसल 9 दिन भक्तगण देवी के विभिन्न रूपों की पूजा अर्चना करते हैं. ऐसे में मीट की ​बिक्री से लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए प्रशासन ने यह फैसला लिया है. खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से की गई कार्यवाही में आरडीसी स्थित लगभग  12 दुकानों को बंद कराया गया. इसके अलावा विजयनगर इलाके में भी लगभग 12 से ज्यादा मीट की दुकानों को टीम प्रशासन ने बंद कराया है.

9 दिन बाद खुलेंगी मीट की दुकानें

इन 9 दिन हिंदू धर्म के अनुसार मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की आराधना की जाती है. उसके बाद कन्या पूजन कर नवरात्र के आयोजन का समापन होता है. इन दिनों ज्यादातर लोग 9 दिन तक व्रत रखकर मां भगवती की आराधना करते हैं. सनातन धर्म के मुताबिक इन दिनों केवल सात्विक भोजन ही किया जाता है. इसके अलावा व्रत रखने वाले लोग यदि नॉनवेज देख ले तो माना जाता है कि उनका व्रत भी भंग हो जाता है. इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद में मीट की सभी दुकानों को बंद रखने का फरमान जारी किया गया है.

Related Articles

Back to top button