शिया वक्फ बोर्ड ने आजम खान को दिया बड़ा झटका, वक्फ सम्पत्ति वापस लेकर शाही परिवार को लौटाई

शिया वक्फ बोर्ड ने आजम खान को दिया बड़ा झटका, वक्फ सम्पत्ति वापस उसके असली मालिक को लौटाई  

लखनऊ: यूपी शिया वक्फ बोर्ड ने सपा के वरिष्ठ नेता व विधायक आजम खान को बड़ा झटका दिया है. बोर्ड ने रामपुर की कई वक्फ प्रॉपर्टी उनके कब्जे से लेकर शाही खानदान को लौटा दी हैं. जानकारी के मुताबिक आजम खान फिलहाल भ्रष्टाचार के कई मुकदमों में सीतापुर जेल में बंद हैं. वहीं आजम खान व रामपुर के शाही परिवार के बीच दुश्मनी काफी पुरानी है.

शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अली जैदी ने शनिवार बताया कि साल 2012 में प्रदेश में सपा की सरकार बनने पर तत्कालीन शिया वक्फ मंत्री आजम खान द्वारा ‘कब्जा की गई’ रामपुर शाही परिवार की कई वक्फ सम्पत्तियां इस सिलसिले में की गई शिकायतों की जांच के बाद उनके असली मालिक को लौटा दी गई है.

पिछली बैठक में लिए गया था फैसला

अली जैदी ने बताया कि बोर्ड की पिछली 31 मार्च को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. उन्होंने बताया कि आजम खान ने अपने कार्यकाल में शिया वक्फ बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष वसीम रिज़वी को निर्देशित करके किले वाली मस्जिद और एक इमामबाड़े समेत शाही परिवार की 7 ‘अलल औलाद’ वक्फ सम्पत्तियां गैरकानूनी तरीके से छीनकर वसीम खान नामक एक बाहरी व्यक्ति को उनका मुतवल्ली बना दिया था. खान ने उन सम्पत्तियों पर बने शौकत अली बाजार को अदालत का स्थगन आदेश होने के बावजूद मई 2013 में गिरवा दिया था.

शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि पिछले साल नवंबर में शिया वक्फ बोर्ड के पुनर्गठन के बाद शाही परिवार की वक्फ सम्पत्तियों पर अवैध कब्जे की शिकायतों की जांच कराई गई. जिसकी रिपोर्ट के आधार पर वसीम खान को हटाकर शाही परिवार की बेगम नूरबानों के पौत्र हैदर अली खां उर्फ हमजा मियां को मुतवल्ली बनाया गया है.

बोर्ड ने जारी किया कारण बताओं नोटिस

वहीं फैजाबाद चौक स्थिति मस्जिद हसन रजा खान की प्रबंध कमेटी को हटा कर नई प्रबंध कमेटी बनाई गई. लखनऊ की 3 वक्फ सम्पत्तियों में मिली शिकायतों के आधार पर बोर्ड द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था.

Related Articles

Back to top button