पाकिस्तान में टमाटर की तंगी दूर करने के लिए भारतीय किसानों ने इमरान खान को दिया ये ख़ास ऑफर !

पाकिस्तान में गिरती अर्थव्यवस्था के चलते देश में महंगाई इस कदर आसमान छू रही है, कि रोज़मर्रा की चीज़े खरीदना भी सिर्फ अमीरों के लिए मुमकिन लग रहा है। पस्किस्तान में टमाटर की आसमान छूती कीमतों को लेकर मध्य प्रदेश ने एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है। झाबुआ के किसानों ने पडोसी देश के प्रधानमंत्री इमरान खान को टमाटर मुहैय्या कराने का एक खास ऑफर दिया है।

मध्य प्रदेश के झाबुआ के किसानों ने पीएम इमरान खान को पैगाम भेजकर कहा है कि “पीओके दो और हमारे टमाटर लो” | इतना ही नहीं किसानों ने टमाटर के बदले पाकिस्तान से साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के लिए भी माफी मांगने की भी मांग की है। बता दें कि पाकिस्तान सरकार ने पिछले सप्ताह ईरान से 4,500 टन टमाटर आयात करने का परमिट जारी किया था, लेकिन बाजार में यह पहुंच ही नहीं पाया। जिसके कारण दाम में लगातार वृद्धि होती जा रही है।

आसमान को पार कर गए टमाटर के भाव

गौरतलब है कि भारत से पाकिस्तान के तनावपूर्ण रिश्तों को देखते हुए झाबुआ के किसानों ने पाकिस्तान में टमाटर की सप्लाई नहीं करने का प्रण लिया है। इस वजह से पाकिस्तान में टमाटर की भारी कमी हो गयी है। ऐसे में गिरती अर्थव्यवस्था और टमाटर की कमी के चलते इस सब्ज़ी का भाव 400-500 रुपये तक पहुँच गया है। हालाँकि नवंबर के पहले सप्ताह में टमाटर का आधिकारिक मूल्य 117 रुपए प्रति किलो बताया गया था। लेकिन अब पाकिस्तान में टमाटर का सरकारी दाम इस स्तर पहुंच गया है।

बता दें कि टमाटर के इन आसमान से ऊपर पहुंचे भाव के खिलाफ पाकिस्तानी जनता बड़े कलात्मक तरीके से विरोध जता रही है। हाल ही में एक दुल्हन ने ऐसी ज्वेलरी पहनी जो महंगाई और आर्थिक स्थिति पर गहरा कटाक्ष था। पाकिस्तान के लाहौर शहर में एक दुल्हन ने शादी के दिन टमाटर के गहने पहने हुए थे। उन्होंने टमाटर का नेकलेस, झुमके और चूड़ियां पहनी थीं। जब एक रिपोर्टर ने दुल्हन से इसकी वजह पूछी तो दुल्हन ने कहा कि टमाटर इतने बेशकीमती हो गए हैं कि उनके माता पिता ने दहेज में लड़के वालों को तीन पेटी टमाटर दिए हैं।

Related Articles

Back to top button