आज से LPG सिलेंडर हुआ सस्ता, जानें बदले गये ये 4 नियम

आज से बदल गए कई सारे ये नियम, यहां हम आपको एक मई से हुए कई बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे है, जिसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। आज से नए महीने यानी मई की शुरुआत हो चुकी है। जैसा की हर महीने की शुरुआत में कुछ बदलाव होते हैं, वैसे ही इस बार भी पहली तारीख से कुछ नियम बदल रहे हैं। नियम बदल रहे हैं।

रसोई गैस की कीमतों में कटौती हुई है। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) से लेकर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) से जुड़े नियमों में हुए बदलाव आज से लागू होने जा रहे हैं। ये ऐसी चीजें जो सीधे आपके फाइनेंस से जुड़ी हैं, तो जान लीजिए एक मई से होने वाले चार बड़े बदलाव के बारें में।

म्यूचुअल फंड केवाईसी

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने म्यूचुअल फंड कंपनियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि वे केवल उन्हीं ई-वॉलेट से पैसे लें, जिनका केवाईसी हो चुका है। इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आपके वॉलेट का केवाईसी नहीं हुआ होगा तो आप इसके जरिए निवेश नहीं कर पाएंगे। ध्यान रहे कि ये नियम 1 मई से लागू हो गया है है।
बदलेंगे GST के नियम

जीएसटी से जुड़ा एक बड़ा नियम बदल गया है। नए नियम के अनुसार जिन कंपनियों का टर्नओवर 100 करोड़ रुपये से ज्यादा होगा, उन्हें 7 दिनों के अंदर ही इनवॉइस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (आईआरपी) पर अपनी ट्रांजैक्शन रिसीट अपलोड करनी होगी। फिलहाल ऐसा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।

PNB के ATM चार्जेस

सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एटीएम से लेन-देन करने के नियम बदले हैं। अगर खाते में पैसे की कमी के चलते आपकी एटीएम पर लेन देन विफल हो जाए तो पीएनबी आपसे 10 रुपये का चार्ज वसूलेगा। इतना ही नहीं इस 10 रु पर जीएसटी अलग से लगाया जाएगा।

कमर्शियल LPG सिलेंडर

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर आज से 171.50 रुपये सस्ता हो गया है। केंद्र सरकार हर महीने की पहली तारीख को समीक्षा के बाद एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी के रेट बदलती है। इससे पहले अप्रैल में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 91.50 रुपये तक घटाए गए थे। नई कटौती के बाद दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1856.50 रुपये हो गई है।

Related Articles

Back to top button